चीनी राष्ट्रपति के भारत दौरे में छायी रहेगी ‘वाइफ डिप्लोमेसी’
Advertisement

चीनी राष्ट्रपति के भारत दौरे में छायी रहेगी ‘वाइफ डिप्लोमेसी’

चीन के नए नेतृत्व का महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुकी ‘वाइफ डिप्लोमेसी’ भारत में कल पूरे जोर पर होगी जब चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग अपनी गायिका पत्नी पेंग लियुआन के साथ अहमदाबाद पहुंचेंगे। पेंग चीन में एक फैशन आइकन बन चुकी हैं।

चीनी राष्ट्रपति के भारत दौरे में छायी रहेगी ‘वाइफ डिप्लोमेसी’

बीजिंग : चीन के नए नेतृत्व का महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुकी ‘वाइफ डिप्लोमेसी’ भारत में कल पूरे जोर पर होगी जब चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग अपनी गायिका पत्नी पेंग लियुआन के साथ अहमदाबाद पहुंचेंगे। पेंग चीन में एक फैशन आइकन बन चुकी हैं।

51 वर्षीय पेंग एक बड़ी लोकगायिका हैं और टेलीविजन पर अपने ओपरा प्रस्तुतियों की वजह से चीन में एक जाना पहचाना नाम हैं। पेंग अपने रंगीन परिधानों और नेताओं की पत्नियों के साथ मुलाकात की वजह से अपने पति शी के सभी विदेशी दौरों पर आकषर्ण के केंद्र में रहती हैं। चीनी मीडिया उनके फैशन की समझ और गतिविधियों को लेकर उनपर करीब से नजर रखता है।

चीन के प्रिंट और टेलीविजन मीडिया का दल शी के कार्यक्रमों को कवर करने के लिए पहले ही अहमदाबाद और नयी दिल्ली पहुंच चुका है और चीनी राष्ट्रपति के साथ मीडिया का एक बड़ा दल भी आएगा।

चीनी अधिकारियों ने कहा कि पेंग आधुनिक चीन का प्रतिनिधित्व करती हैं क्योंकि वह राष्ट्रपति के कूटनीतिक दौरों में रंग और सौम्यता भरती हैं जबकि चीन के पूर्व नेताओं की पत्नियों को जानबूझकर कूटनीतिक मेलजोल से दूर रखा जाता था।

हालांकि अधिकारी कार्यक्रमों को लेकर कुछ नहीं बता रहे, पेंग के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मंत्रिमंडल की शीर्ष महिला मंत्रियों से मुलाकात करने की उम्मीद है। अधिकारियों ने कहा कि पेंग बच्चों से जुड़े कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगी और प्रसिद्ध सांस्कृतिक एवं ऐतिहासिक स्थलों का दौरा करेंगी। शी अपने तीन दिवसीय भारत दौरे के तहत 17 सितंबर को अहमदाबाद पहुंचेंगे और बाद में नयी दिल्ली की यात्रा करेंगे।

 

Trending news