यंगिस्तान ने जिम्बाब्वे में लगाई जीत की हैट्रिक, सीरीज पर भी कब्जा
Advertisement

यंगिस्तान ने जिम्बाब्वे में लगाई जीत की हैट्रिक, सीरीज पर भी कब्जा

अमित मिश्रा के फिरकी के जादू के बाद कप्तान विराट कोहली के नाबाद अर्धशतक से भारत ने तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार को यहां जिंबाब्वे को सात विकेट से करारी शिकस्त देकर पांच मैचों की श्रृंखला में 3-0 की निर्णायक बढ़त बना ली।

हरारे : अमित मिश्रा के फिरकी के जादू के बाद कप्तान विराट कोहली के नाबाद अर्धशतक से भारत ने तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार को यहां जिंबाब्वे को सात विकेट से करारी शिकस्त देकर पांच मैचों की श्रृंखला में 3-0 की निर्णायक बढ़त बना ली।
भारत ने हरारे स्पोर्ट्स क्लब पर मिश्रा (47 रन पर चार विकेट) की बलखाती गेंदों के दम पर जिंबाब्वे को 183 रन पर ढेर करने के बाद कोहली (नाबाद 68) की पारी की मदद से 35 . 3 ओवर में ही तीन विकेट पर 187 रन बनाकर श्रृखला अपने नाम कर ली।
कोहली ने 88 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का मारा। उन्होंने अंबाती रायुडू (33) के साथ तीसरे विकेट के लिए 64 जबकि सुरेश रैना (18 गेंद में नाबाद 28) सिर्फ 5.2 ओवर में 56 रन की अटूट साझेदारी करके टीम को आसान जीत दिलाई। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने भी 35 रन की उम्दा पारी खेली। भारत ने इसके साथ ही जिंबाब्वे के पिछले दौर पर वनडे त्रिकोणीय श्रृंखला में मिली निराशा को भी धो दिया जिसमें भारत फाइनल में भी नहीं पहुंच पाया था।
भारत तब जिंबाब्वे से दोनों लीग मैचों में हार गया था। जिंबाब्वे के छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत की शुरूआत अच्छी नहीं रही। रोहित शर्मा (14) एक बार फिर विफल रहे और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण कर रहे तेज गेंदबाज माइकल चिनोया की आफ साइड से बाहर जाती गेंद से छेड़छाड़ की कोशिश में विकेटकीपर कप्तान ब्रैंडन टेलर को कैच दे बैठे।
पिछले मैच में शतक जड़ने वाले धवन ने ब्रायन विटोरी और तेंडाई चतारा पर दो-दो चौके मारे। वह हालांकि जल्दबाजी दिखाते हुए चतारा की गेंद पर शार्ट कवर पर वुशी सिबांडा को कैच दे बैठे। उन्होंने 32 गेंद में पांच चौके मारे।
भारत ने 30वें ओवर में बल्लेबाजी पावर प्ले लिया लेकिन रायुडू ने ब्रायन विटोरी की गेंद पर उन्हीं को कैच थमा दिया। उन्होंने 54 गेंद का सामना करते हुए दो चौके जड़े।
भारत ने पावर प्ले के पांच ओवर में 41 रन जुटाए। इस बीच कोहली ने चिनोया पर मिड आफ और एक्सट्रा कवर के बीच से चौका जड़कर 80 गेंद में अपने कैरियर का 24वां अर्धशतक पूरा किया।
उन्होंने इसके बाद रैना के साथ मिलकर भारत को आसानी से लक्ष्य तक पहुंचा दिया। इससे पहले मोहम्मद समी ने मिश्रा का अच्छा साथ निभाते हुए नौ ओवर में 25 रन देकर दो विकेट चटकाए जिससे जिंबाब्वे की टीम 46 ओवर में सिमट गई।
जिंबाब्वे की ओर से सीन विलियम्स ने सर्वाधिक 45 जबकि हैमिल्टन मसाकाद्जा ने 38 रन बनाए। निचले क्रम में तेंडाई चतारा ने 23 रन की पारी खेली। कोहली ने टास जीतकर विरोधी टीम को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया और उनके गेंदबाजों ने पहली सात गेंद में ही दोनों सलामी बल्लेबाजों वुशी सिबांडा (00) और सिकंदर रजा (01) को पवेलियन भेज दिया।
सिबांडा मैच की तीसरी गेंद पर ही गैर जिम्मेदाराना शाट खेलकर आर विनय कुमार की गेंद पर कवर में धवन को कैच दे बैठे। रजा अगले ओवर में समी की आफ साइड से बाहर की ओर मूव होती गेंद पर बल्ला अड़ा बैठे और विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने पारी के अपने चार कैच में से पहला कैच लपका। इस समय जिंबाब्वे का स्कोर दो विकेट पर दो रन था। (एजेंसी)

Trending news