वेस्टइंडीज को हराकर श्रीलंका फाइनल की दौड़ में कायम

कुमार संगकारा के शानदार 90 रन और एंजेलो मैथ्यूज के चार विकेट के दम पर श्रीलंका ने वेस्टइंडीज को त्रिकोणीय एक दिवसीय क्रिकेट श्रृंखला के वर्षा बाधित मैच में डकवर्थ लुईस प्रणाली के आधार पर 39 रन से हरा दिया।

पोर्ट आफ स्पेन : कुमार संगकारा के शानदार 90 रन और एंजेलो मैथ्यूज के चार विकेट के दम पर श्रीलंका ने वेस्टइंडीज को त्रिकोणीय एक दिवसीय क्रिकेट श्रृंखला के वर्षा बाधित मैच में डकवर्थ लुईस प्रणाली के आधार पर 39 रन से हरा दिया।
श्रीलंका संगकारा की उम्दा बल्लेबाजी से निर्धारित 41 ओवरों में आठ विकेट पर 219 रन बनाने में सफल रहा। संगकारा ने दो दिन तक खिंची अपनी पारी में 95 गेंदों पर नाबाद 90 रन बनाए, जिसमें छह चौके और एक छक्का शामिल थे। उनके अलावा कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने 30 रन का योगदान दिया। रोच ने 27 रन देकर चार और जैसन होल्डर ने 50 रन देकर दो विकेट लिए।
वेस्टइंडीज 41 ओवर में 230 रन के संशोधित लक्ष्य के जवाब में 190 रन ही बना सका। लैंडल सिमंस (67) और डेरेन ब्रावो (70) के अर्धशतकों के बावजूद कैरेबियाई टीम जीत दर्ज नहीं कर सकी। वेस्टइंडीज ने हालांकि श्रीलंका को बोनस अंक नहीं लेने दिया। एक समय पर वेस्टइंडीज के चार विकेट 8.2 ओवर में 31 रन पर उखड़ गए थे। शमिंदा ईरांगा और लसित मलिंगा ने क्रमश: तीन और दो विकेट लिए। इस जीत के बाद श्रीलंका तीन मैचों में नौ अंक के साथ शीर्ष पर पहुंच गया है लेकिन उसका फाइनल में पहुंचना तय नहीं है क्योंकि वेस्टइंडीज के भी चार मैचों में नौ अंक हैं।
अब सभी की नजरें श्रीलंका और भारत के बीच आज होने वाले निर्णायक मैच पर लगी होंगी। भारत को इस मैच में श्रीलंका पर बड़े अंतर से जीत दर्ज करके बोनस अंक भी लेना होगा। लगातार बारिश के कारण रविवार को मैच बीच में रोक देना पड़ा था। रिजर्व दिन में भी सुबह बारिश की वजह मैच समय पर शुरू नहीं हो पाया। मैच लगभग दो घंटे की देरी से शुरू हुआ जिसके कारण ओवरों की संख्या घटाकर 45 ओवर प्रति टीम कर दी गई।
बीच में जब श्रीलंका 32 ओवर में चार विकेट पर 122 रन बनाये थे तभी बारिश आ गयी। इसके बाद खेल शुरू होने पर ओवरों की संख्या घटाकर 41 करनी पड़ी। श्रीलंका ने कल उपुल थरंगा, माहेला जयवर्धने और दिनेश चंदीमल के विकेट जल्दी गंवाने के कारण 19 ओवर में तीन विकेट पर 60 रन बनाये थे। उसकी स्थिति नाजुक बनी हुई थी और उसके बल्लेबाजों को तेजी से रन बनाने की जरूरत थी। संगकारा ने 11 रन से अपनी पारी आगे बढ़ाते हुए डेरेन सैमी पर 22वें ओवर में चौका लगाया। इस तरह से लगभग 19 ओवर के बाद गेंद ने सीमा रेखा के दर्शन किए। वेस्टइंडीज को दिन की पहली सफलता मलरेन सैमुअल्स ने दिलाई। उनकी उठती हुई गेंद तिरिमाने के बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर विकेटों में समा गई।
तिरिमाने अपने कल के स्कोर में केवल दस रन जोड़ पाये। संगकारा और तिरिमाने ने चौथे विकेट के लिये 64 रन की साझेदारी की। नये बल्लेबाज मैथ्यूज ने सैमुअल्स के अगले ओवर में स्क्वायर लेग पर छक्का जड़कर टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। बारिश के कारण आधे घंटे तक खेल नहीं हो पाया। इसके बाद जब खेल शुरू हुआ तो मैथ्यूज ने अपने तीखे तेवर बरकरार रखे। उन्होंने जैसन होल्डर पर चौका और सैमुअल्स पर लांग आन पर छक्का लगाया। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.