हरारे वनडे : भारत ने जिम्बाब्वे को 58 रनों से हराया

टीम इंडिया ने अपने हरफनमौला प्रदर्शन के दम पर हरारे स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर शुक्रवार को खेले गए पांच मैचों की श्रृंखला के दूसरे एकदिवसीय मुकाबले में जिम्बाब्वे को 58 रनों से हरा दिया।

हरारे : भारतीय क्रिकेट टीम ने अपने हरफनमौला प्रदर्शन के दम पर हरारे स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर शुक्रवार को खेले गए पांच मैचों की श्रृंखला के दूसरे एकदिवसीय मुकाबले में जिम्बाब्वे को 58 रनों से हरा दिया। इस जीत ने श्रृंखला में भारत को 2-0 से आगे कर दिया।
भारत ने शिखर धवन के शानदार 116 रनों की बदौलत मेजबान टीम के सामने 295 रनों का लक्ष्य रखा। इसके जवाब में जिम्बाब्वे की टीम निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट गंवाकर 236 रन ही बना सकी। भारत की ओर से जयदेव उनादकत ने चार विकेट लिए। अमित मिश्रा को दो सफलता मिली।
जिम्बाब्वे की ओर से सलामी बल्लेबाज वुशी सिबांदा (55) और प्रास्पर उत्सेया (नाबाद 52) ने अर्धशतक लगाए जबकि एल्टन चिगुम्बुरा ने 46 रनों की उपयोगी पारी खेली। इसके अलावा हेमिल्टन मासाकाद्जा ने 34 रन बनाए। मेजबान टीम ने सिबांदा और पाकिस्तानी मूल के सिकंदर राजा (20) की उपयोगी पारियों की मदद से पहले विकेट के लिए 45 रन जोड़े। इसके बाद मासाकाद्जा और सिबांदा ने दूसरे विकेट के लिए उपयोगी 64 रन जोड़े लेकिन इसके बाद वह लय से भटक गई।
राजा का विकेट 45 के कुल योग पर जयदेव उनादकत ने लिया जबकि सिबांदा 109 के कुल योग पर उनादकत के ही शिकार बने। इसके बाद उनादकत ने इसी योग पर कप्तान ब्रेंडन टेलर (0) को रन आउट कर मेजबानों को तीसरा बड़ा झटका दिया।
सीन विलियम्स (5) और मेल्कम वॉलर (2) मध्यक्रम में कुछ खास नहीं कर सके। दोनों 133 रनों के कुल योग तक पवेलियन लौट चुके थे लेकिन इसके बाद चिगुम्बुरा और उत्सेया ने सातवें विकेट के लिए 88 रन जोड़े।
यह साझेदारी भारत के लिए मुश्किल बढ़ाने का काम कर रही थी लेकिन 221 रनों के कुल योग पर मोहम्मद समी ने चिगुम्बुरा को आउट करके अपनी टीम को राहत पहुंचाई।
उत्सेया ने पारी के 48वें ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन पारी के अंतिम ओवर में उनादकत ने लगातार गेंदों पर केल जार्विस (0) और ब्रयान विटोरी (0) के रूप में दो विकेट हासिल किए लेकिन तेंदाई चेतारा ने उन्हें हैट्रिक पूरी नहीं करने दी। उत्सेया ने अपनी 62 गेंदों की नाबाद पारी में पांच चौके लगाए। उनादकत ने इस मैच में चार विकेट लिए जबकि मिश्रा को दो और समी तथा रवींद्र जडेजा को एक-एक सफलता मिली।
इससे पहले, सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (116) के करियर के तीसरे शतक की बदौलत भारत ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट पर 294 रन बनाए। धवन 127 गेंदों पर 11 चौके और दो छक्के लगाकर आउट हुए। धवन ने दिनेश कार्तिक (69) के साथ पांचवें विकेट के लिए 167 रनों की साझेदारी करते हुए न सिर्फ टीम को मुश्किल से उबारा बल्कि मजबूत स्कोर की ओर अग्रसर भी किया।
कार्तिक ने 74 गेंदों की आकर्षक पारी में छह चौके लगाए। कार्तिक उस समय बल्लेबाजी के लिए पहुंचे थे जब भारतीय टीम 65 रनों पर चार विकेट गंवाकर मुश्किल में दिख रही थी। कार्तिक के विकेट पर आने से पहले भारत ने रोहित शर्मा, कप्तान विराट कोहली (14), अंबाती रायुडु (5) और सुरेश रैना (4) के विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद धवन और कार्तिक ने अगले 25.4 ओवरों तक टीम को कोई नुकसान नहीं होने दिया और इस दौरान 6.50 के औसत से रन बटोरे।
भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। अपना 100वां मैच खेल रहे रोहित का विकेट दो रन के कुल योग पर ही गिर गया। इसके बाद धवन और कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 33 रन जोड़े लेकिन 35 के कुल योग पर कोहली भी चलते बने। कोहली ने 18 गेंदों पर दो चौके लगाए। अपने करियर के पहले मैच में बुधवार को नाबाद अर्धशतक लगाने वाले रायुडु का विकेट 55 रन के कुल योग पर गिरा।
वर्ष 2010 में कप्तान के तौर पर जिम्बाब्वे दौरा कर चुके रैना अपनी खराब किस्मत को अच्छी पारी के माध्यम से बदल नहीं सके और 65 के कुल योग पर आउट हुए। इसके बाद कार्तिक और धवन ने पारी को सम्भाला। कार्तिक 232 रनों के कुल योग पर आउट हुए जबकि धवन का विकेट 237 रनों के कुल योग पर गिरा।
इसके बाद 251 रनों के कुल योग पर अमित मिश्रा (9) भी रन आउट हो गए। अंतिम समय में रवींद्र जेडजा ने स्कोर को मजबूत करने के लिए जोरदार हिट लगाने के प्रयास किए लेकिन वह 15 रन के निजी योग पर आउट हो गए।
जडेजा ने 22 गेंदों पर एक चौका लगाया। आर विनय कुमार 27 रनों पर नाबाद लौटे। विनय ने अपनी 12 गेंदों की तूफानी पारी में दो चौके और इतने ही छक्के लगाए। जिम्बाब्वे की ओर से ब्रायन विटोरी ने दो विकेट लिए जबकि केल जार्विस, सीन विलियम्स, प्रास्पर उत्सेया और चेतारा को एक-एक सफलता मिली। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.