पूर्ण सूर्यग्रहण के दीदार के लिए विश्व भर से ऑस्ट्रेलिया पहुंच रहे लोग

लगभग 1300 साल लंबा इंतजार बुधवार को उस समय खत्म हो सकता है, जब ऑस्ट्रेलिया में 60 हजार से भी अधिक लोगों को दुर्लभ पूर्ण सूर्य ग्रहण देखने को मिलेगा।

सिडनी : लगभग 1300 साल लंबा इंतजार बुधवार को उस समय खत्म हो सकता है, जब ऑस्ट्रेलिया में 60 हजार से भी अधिक लोगों को दुर्लभ पूर्ण सूर्य ग्रहण देखने को मिलेगा।
संभावित तौर पर दो मिनट से कुछ अधिक वक्त तक दिखने वाला यह ग्रहण दक्षिण प्रशांत के उपर दिखेगा और इसके दीदार के लिए विश्व भर के हजारों लोग उत्तरी ऑस्ट्रेलिया का रुख कर रहे हैं।
यह ग्रहण सूर्योदय के वक्त शुरू होगा। बुधवार को अंतरराष्ट्रीय समयानुसार तड़के दो बज कर पांच मिनट पर चांद सूर्य के सामने आना शुरू होगा और जल्द ही सूर्य को पूरी तरह ढ़क देगा। इस पूरी प्रक्रिया के दो से पांच मिनट तक चलने की संभावना है।
सूर्यग्रहण को आस्ट्रेलिया के गेट्र बैरियर रीफ की पृष्ठभूमि में देखना विशेष तौर पर आकषर्क होगा। यह सूर्यग्रहण इसलिए दुर्लभ माना जा रहा है क्योंकि सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी पूरी तरह से समान रेखा पर आ जायेंगे।
उत्तरी आस्ट्रेलिया में पूर्ण सूर्य ग्रहण दिखेगा जबकि पूर्वी आस्ट्रेलिया, न्यूजिलैंड, इंडोनेशिया के पूर्वी भाग, चिली के दक्षिणी भाग और अर्जेंटीना में आंशिक ग्रहण दिखेगा। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.