`अमेरिका को कट्टरपंथियों से है वास्तविक खतरा`
Advertisement

`अमेरिका को कट्टरपंथियों से है वास्तविक खतरा`

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने विस्कॉन्सिन गुरुद्वारे में पिछले साल गोलीबारी में छह लोगों की हत्या की घटना का जिक्र करते हुए कहा है कि देश को वास्तविक खतरा कट्टपंथी लोगों से है।

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने विस्कॉन्सिन गुरुद्वारे में पिछले साल गोलीबारी में छह लोगों की हत्या की घटना का जिक्र करते हुए कहा है कि देश को वास्तविक खतरा कट्टपंथी लोगों से है।
ओबामा ने देश के भीतर पैदा हो रहे आतंकवादियों की हिंसात्मक गतिविधियों की बढ़ती घटनाओं पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि अमेरिका ने अपने इतिहास में कई प्रकार के हिंसात्मक अतिवाद का सामना किया है, भले ही वह विस्कॉन्सिन के गुरुद्वारे में गोलीबारी की घटना हो, टेक्सास में एक विमान के इमारत से टकराने की घटना हो या ओक्लाहोमा शहर की फेडरल बिल्डिंग में कट्टरपंथियों के हाथों 168 लोगों की हत्या करने का मामला हो।
ओबामा ने राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय में चुनिंदा श्रोताओं से आतंकवाद के खिलाफ नीति पर संबोधन करते हुए कहा कि मानसिक रूप से असामान्य या विमुख लोग बहुत नुकसान कर सकते हैं, खासकर तब जब वे हिंसक जिहाद के व्यापक विचार से प्रेरित हों। ये लोग अकसर अमेरिकी नागरिक या यहां के कानूनी निवासी होते हैं। फोर्ट हूड में गोलीबारी और बोस्टन मैराथन में विस्फोट इसी कट्टरवाद का परिणाम प्रतीत होते हैं। उन्होंने कहा कि कट्टपंथियों से पैदा हुए खतरों को गंभीरता से लेने की जरूरत है।
इसके बाद व्हाइट हाउस ने घरेलू कट्टरता के एक तथ्य पत्र में कहा कि अमेरिका विदेश से खतरों के खिलाफ अपनी रक्षा करता है लेकिन देश की सीमाओं के भीतर आतंकवाद की कड़ी चुनौती को नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता। व्हाइट हाउस ने कहा कि यह खतरा नया नहीं है लेकिन प्रौद्योगिकी और इंटरनेट ने इसकी आवृत्ति और मारक क्षमता बढ़ा दी है। (एजेंसी)

Trending news