अमेरिका से रिश्ता मजबूत करेगा पाक: हिना

पाकिस्तान ने आज कहा कि यह समय अमेरिका के साथ रिश्ते सुधारने और ‘आगे बढने’ का है।

इस्लामाबाद : पाकिस्तान ने आज कहा कि यह समय अमेरिका के साथ रिश्ते सुधारने और ‘आगे बढने’ का है। पाकिस्तान ने इसी के साथ अफगानिस्तान के लिए प्रमुख नाटो आपूर्ति मार्गों को फिर से खोलने के लिए अमेरिका की ओर से बिना शर्त माफी की अपनी मांग पर नरमी के संकेत दिये हैं।

 

पाकिस्तानी विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार ने कहा, यह मुद्दा उठाना महत्वपूर्ण था। पाकिस्तान ने मुददा उठाया और अब आगे बढने तथा हमारे रिश्तों को मजबूतों करने के लिए सकारात्मक क्षेत्र में जाने की जरूरत है। खार ने यह टिप्पणी संवाददाता सम्मेलन में अफगानिस्तान के आपूर्ति मार्गों को फिर से खोलने के सवाल पर की। इन मार्गों को पिछले साल नवंबर में नाटो हमले में 24 पाकिस्तानी सैनिकों के मारे जाने के बाद बंद कर दिया गया था।

 

खार की टिप्पणियों को महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि ये कैबिनेट की रक्षा समिति की बैठक के एक दिन पहले आई हैं। इस बैठक में आपूर्ति मार्गों को फिर से खोलने और शिकागो में आगामी नाटो सम्मेलन में देश की भागीदारी पर विचार होने की संभावना है।

 

खार ने पाकिस्तान की नाटो हमले के लिए बिना शर्त माफी की मांग से जुड़े एक अन्य सवाल के जवाब में कहा, जहां तक माफी का सवाल है तो संसद ने साफ कहा है कि सरकार को अमेरिका से माफी मंगवानी चाहिए। हमने अमेरिका से माफी मांगने के लिए कहा है। खार ने यह नहीं कहा कि क्या इस्लामाबाद माफी पर अडिग रहेगा या नहीं।

 

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि अगर पाकिस्तान और अमेरिका के बीच कोई खास सहमति बनती है तो राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी नाटो सम्मेलन में भाग लेने के खिलाफ नहीं होंगे। खार की टिप्पणी से यह संकेत मिल रहे हैं कि सरकार नाटो आपूर्ति मार्गों को फिर से खोलने का आधार तैयार कर रही है।

 

विदेश मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान को नाटो हवाई हमले का मामला सुलझाने की जरूरत है ताकि देश अमेरिका के साथ रिश्ते सुधारकर ‘आगे बढ़’ सके। पाकिस्तानी संसद के संयुक्त सत्र में एक प्रस्ताव पारित किया गया जिसमें हमले के लिए अमेरिका की ओर से बिना शर्त माफी मांगने को कहा गया।

 

उन्होंने कहा कि सरकार ने अमेरिका से नाटो हमले के लिए माफी मांगने के लिए कहा है क्योंकि यह मामला सुलझाने का प्रयास है। ‘एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ ने खबर दी कि खार ने इन खबरों को खारिज किया कि आपूर्ति मार्गों के बंद होने के कारण पाकिस्तान पर प्रतिबंध लगाए गये हैं।  (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.