अमेरिकी प्रतिबंध से चीन को मिल सकती है छूट

अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने आज कहा कि चीन ईरान से आयातित तेल पर निर्भरता कम करने की दिशा में कदम उठा रहा है। उन्होंने संकेत दिया कि चीन को भी कड़े अमेरिकी प्रतिबंधों से छूट दी जाएगी।

वाशिंगटन: अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने आज कहा कि चीन ईरान से आयातित तेल पर निर्भरता कम करने की दिशा में कदम उठा रहा है। उन्होंने संकेत दिया कि चीन को भी कड़े अमेरिकी प्रतिबंधों से छूट दी जाएगी।
हिलेरी ने चार्ली रोज शो में पूर्व विदेश मंत्री जेम्स बेकर के साथ संयुक्त साक्षात्कार में कहा, ‘हमने देखा है कि चीन कुछ अन्य देशों के साथ धीरे-धीरे ईरान से तेल आयात पर निर्भरता कम करने के लिए कदम उठा रहा है जबकि उनके लिए यह आसान नहीं था।’ उन्होंने कहा, ‘अमेरिकी कानून के तहत मुझे यह प्रमाणित करना है कि कोई देश ईरान से तेल आयात कम कर रहा है या नहीं। मैं यह प्रमाणित करने की स्थिति में हूं कि भारत, जापान, दक्षिण कोरिया ने ईरानी तेल आयात पर निर्भरता कम किया है। ताजा आंकड़ों के अनुसार, चीन भी इस दिशा में आगे बढ़ रहा है।’
चीन अकेल ईरान के कच्चे तेल निर्यात का 20 प्रतिशत हिस्सा खरीदता है। अमेरिका ने भारत समेत कई देशों को नए प्रतिबंध से अलग कर दिया है। अमेरिका इन प्रतिबंधों को 28 जून से लगाने वाला है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ‘बाजार में पर्याप्त आपूर्ति है। इस लिहाज से देश आपूर्तिकर्ता बदलने में सक्षम है।’ (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.