एशिया के 3 देशों के दौरे पर जा रहे हैं ओबामा

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा का एशिया के तीन देशों का दौरा विश्व के तेजी से बढ़ रहे और गतिशील क्षेत्र पर फिर से ध्यान देने के प्रयास की एक कड़ी है।

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा का एशिया के तीन देशों का दौरा विश्व के तेजी से बढ़ रहे और गतिशील क्षेत्र पर फिर से ध्यान देने के प्रयास की एक कड़ी है। अमेरिका के राष्ट्रपति निवास ‘व्हाइट हाउस’ के प्रेस सचिव जे कार्ने ने कल एक संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों से कहा, राष्ट्रपति का एशिया दौरा सबसे तेजी से बढ़ रहे एवं गतिशील एशिया प्रशांत क्षेत्र पर फिर से ध्यान देने के हमारे सफल प्रयासों को आगे बढ़ाने का एक मौका होगा। ओबामा इस महीने थाइलैंड, कंबोडिया और बर्मा के दौरे पर जान वाले हैं। इसी समय विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन और रक्षा मंत्री लियोन पेनेटा भी इस क्षेत्र का दौरा करेंगे।
कार्ने ने कहा, ‘जैसा कि उन्होंने (ओबामा) पिछले साल किया, राष्ट्रपति इस क्षेत्र में अमेरिका के बढ़ते व्यापार एवं आर्थिक करारों, लोकतंत्र एवं मानवाधिकारों को समर्थन देने और क्षेत्रीय संस्थानों के जरिए काम करने पर जोर देंगे। उन्होंने कहा, अब यह स्पष्ट है कि अपने विस्तृत एजेंडे के तौर पर राष्ट्रपति ने एशिया में हमारी मौजूदगी बढ़ाने पर जोर दिया है।

एशिया के तीन देशों के इस दौरे में ओबामा पूर्वी एशिया सम्मेलन और आसियान की एक बैठक में भी शामिल होंगे। कार्ने ने कहा, ओबामा की ओर से एशिया में मौजूदगी बढ़ाने पर जोर दिए जाने का सकारात्मक आर्थिक प्रभाव आने वाले वषरें में दिखेगा और यह उस आर्थिक विकास की मूल कड़ी है, जिसे राष्ट्रपति 21वीं सदी में अमेरिका की अर्थव्यवस्था के लिए देखते हैं। बयान में कहा गया है कि ओबामा के शासनकाल में अमेरिका का झुकाव एशिया की तरफ बढ़ा है, खासतौर पर एशिया प्रशांत क्षेत्र की तरफ। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.