पाक तालिबान ने दो उद्योगपतियों से मांगी ‘प्रोटेक्शन मनी’
Advertisement

पाक तालिबान ने दो उद्योगपतियों से मांगी ‘प्रोटेक्शन मनी’

प्रतिबंधित तहरीक ए तालिबान ने दो प्रमुख उद्योगपतियों से ‘सुरक्षा राशि’ (प्रोटेक्शन मनी) की मांग की है ताकि उग्रवादियों को जिहाद जारी रखने में मदद मिल सके।

इस्लामाबाद : प्रतिबंधित तहरीक ए तालिबान ने दो प्रमुख उद्योगपतियों से ‘सुरक्षा राशि’ (प्रोटेक्शन मनी) की मांग की है ताकि उग्रवादियों को जिहाद जारी रखने में मदद मिल सके। इस्लामाबाद स्थित एक उद्योग समूह के मुख्य कार्यपालक अधिकारी को चार पत्र मिले हैं। तालिबान की कथित ‘वित्तीय शाखा’ के लिखे इन पत्रों में 2.5 करोड़ डॉलर की मांग की गई है। पत्र में भेजने वाले का नाम लिखा है। इसमें कहा गया है कि जिहाद के लिए धन की जरूरत है और यह राशि दुबई में दी जानी चाहिए।
इस पत्र में कहा गया है ‘अगर आप धन देते हैं तो हम आपकी रक्षा करेंगे। अन्यथा, कोई गारंटी नहीं होगी।’ डान अखबार में एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी को यह कहते हुए उद्धृत किया गया है कि तालिबान ने धमकी दी है कि उसकी ऑपरेशन शाखा धन न दिए जाने की स्थिति में कार्रवाई करेगी।
पिछले माह तालिबान ने उद्योगपति रजा हनीफ से 10 करोड़ रुपये की मांग की थी। हनीफ पर्यटक रिजार्ट मुर्ररे के निवासी हैं। पुलिस ने कहा कि एक व्यक्ति यह पत्र और एक यूएसबी उपकरण हनीफ के घर देने गया था।
हनीफ सदाकत अब्बासी के ससुर हैं। अब्बासी ने हाल ही में संपन्न आम चुनावों में पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ के टिकट पर चुनाव लड़ा था। पुलिस को हनीफ ने बताया कि पत्र तालिबान के लैटरहेड पर लिखा गया है। यूएसबी उपकरण में दिखाए गए वीडियो में नजर आ रहे दो संदिग्धों का पुलिस पता नहीं लगा सकी। संदिग्धों ने कहा कि उन्हें जिहाद के लिए धन की जरूरत है।
पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस्लामाबाद स्थित एक कारोबारी प्रतिष्ठान की ओर से शिकायत मिलने के बाद उसकी सुरक्षा बढ़ा दी गई है। उन्होंने बताया कि एक उद्योगपति ने पुलिस से संपर्क किया। उसके कार्यालय की सुरक्षा जांच की गई और उसके प्रमुख कार्यपालक अधिकारी की सुरक्षा बढ़ाई गई। अधिकारी के अनुसार, इसके अलावा, जमीन का कारोबार करने वाले एक उद्योगपति को भी धन के लिए धमकी मिली है लेकिन उसने पुलिस को सूचित नहीं किया। (एजेंसी)

Trending news