पाकिस्तान में सबसे गरीब पार्टी है पीपीपी

पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग का कहना है कि सम्पत्ति के ब्योरे के आधार पर कहा जा सकता है कि देश की राजनीतिक पार्टियों में सत्तारूढ़ पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) सबसे गरीब पार्टी है।

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग का कहना है कि सम्पत्ति के ब्योरे के आधार पर कहा जा सकता है कि देश की राजनीतिक पार्टियों में सत्तारूढ़ पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) सबसे गरीब पार्टी है।
समाचार पत्र डॉन की खबर के मुताबिक निर्वाचन आयोग ने वित्तवर्ष 2010-11 के लिए सभी पार्टियों द्वारा पेश सम्पत्ति के ब्योरे बुधवार को जारी किए। पीपीपी सांसदों के नाम से दर्ज ब्योरे में बताया गया है कि 30 जून, 2010 तक पार्टी सांसदों के खातों में केवल 435,397 रुपए हैं और देश में कहीं भी उनकी कोई अचल सम्पत्ति नहीं है। पीपीपी ने कहा है कि उसने समूचे वित्तवर्ष के दौरान केवल 348 रुपए खर्च किए।
पाकिस्तान मुस्लिम लीग-कायद (पीएमएल-क्यू) धनी पार्टियों में शुमार है। इसकी सम्पत्ति 510.91 लाख रुपए है जिसमें 2.3 करोड़ रुपए कीमत का इस्लामाबाद स्थित एक मकान भी शामिल है। पीएमएल-क्यू ने चालू वित्तवर्ष के दौरान 110.9 लाख रुपए खर्च किए। डॉन की खबर में कहा गया है कि पीएमएल-नवाज भी धनी पार्टियों में शुमार है, इसके पास 330.5 लाख रुपये की सम्पत्ति है। पीएमएल-एन पार्टी का कार्यालय कराची में है जिसकी कीमत पांच करोड़ रुपये है तथा इस्लामाबाद स्थित बैंक खातों में इसके 60.3 लाख रुपये भी हैं।
वहीं, अवामी नेशनल पार्टी ने कहा कि उसकी स्थायी सम्पत्ति 270.22 लाख रुपये है, जबकि जमात-ए-इस्लामी ने अपना बैंक बैलेंस 50.4 लाख रुपये दर्शाया है। क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने कहा कि उसके पास 40 लाख रुपये की अचल सम्पत्ति है और उसके बैंक खाते में 320.62 लाख रुपये हैं। इस पार्टी के कोष में अधिकांश राशि इमरान ने स्वयं दान में दी है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.