बापू से जुड़ी निशानियों को खरीदेगा भारत?

भारत सरकार दक्षिण अफ्रीका में प्रवास के दौरान महात्मा गांधी से जुड़ी कुछ निशानियों को खरीद सकता है। नीलामी करने वाली संस्था ‘सोदबी’ के मुताबिक बापू से जुड़ी निशानियों में पत्र, कुछ दस्तावेज और तस्वीरे हैं।

लंदन : भारत सरकार दक्षिण अफ्रीका में प्रवास के दौरान महात्मा गांधी से जुड़ी कुछ निशानियों को खरीद सकता है। नीलामी करने वाली संस्था ‘सोदबी’ के मुताबिक बापू से जुड़ी निशानियों में पत्र, कुछ दस्तावेज और तस्वीरे हैं।
माना जा रहा है कि इनकी बोली पांच से सात लाख पाउंड के बीच लग सकती है। इनमें से कुछ पत्र वास्तुकार हरमैन कालेनबैक के साथ बापू के विवादास्पद संबंध से भी जुड़े हैं। एक वरिष्ठ भारतीय अधिकारी ने बीबीसी को बताया कि भारत सरकार बापू की निशानियों को हासिल करने के लिए समझौते के करीब पहुंच गई है।
भारत की ओर से बोली लगाए जाने की संभावना के बारे में सॉथबे ने कुछ जवाब नहीं दिया, लेकिन कहा कि गांधी-कालेनबैक से जुड़ी निशानियों की बोली 10 जुलाई को लंदन में लगेगी। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.