व्यापक वार्ता के लिए भारत का स्वागत:हिना
Advertisement

व्यापक वार्ता के लिए भारत का स्वागत:हिना

पाकिस्तानी विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार ने कहा है कि मालदीव में भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्रियों के बीच हुई वार्ता ने द्विपक्षीय संबंध को ‘उद्देश्य की गंभीरता’ प्रदान की है।

इस्लामाबाद : पाकिस्तानी विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार ने कहा है कि मालदीव में भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्रियों के बीच हुई वार्ता ने द्विपक्षीय संबंध को ‘उद्देश्य की गंभीरता’ प्रदान की है।

 

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में हिना ने कहा, ‘पाकिस्तान ने इस वार्ता का सकारात्मक आकलन किया है और व्यापक बातचीत के लिए भारत के तैयार होने का स्वागत है।’ प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और उनके पाकिस्तानी समकक्ष यूसुफ रजा गिलानी ने कल दक्षेस शिखर सम्मेलन से इतर मालदीव में मुलाकात की थी।

 

हिना ने कहा, ‘मालदीव में द्विपक्षीय वार्ता ने संवाद की प्रक्रिया को उद्देश्य की गंभीरता प्रदान की है। दोनों देशों ने शांति पर आगे बढ़ने और जम्मू-कश्मीर सहित सभी मुद्दों पर परिणामोन्मुखी रवैये में बातचीत करने की प्रतिबद्धता जताई है।’ उन्होंने कहा कि वार्ता के दौरान भारत और पाकिस्तान ने आगे की बैठकों के लिए समयसारिणी को अंतिम रूप देने पर सहमति जताई है। इसके साथ ही पाकिस्तान-भारत संयुक्त आयोग की बैठक से पहले तकनीकी समूहों की बैठक बुलाने पर भी सहमति बनी है।

 

हिना ने कहा कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी और उनके भारतीय समकक्ष मनमोहन सिंह ने माना है कि आतंकवाद के एक सामूहिक समस्या है। उन्होंने कहा, ‘दोनों देशों के लिए यही बेहतर था कि वे आरोप-प्रत्यारोप में फंसने की बजाय सहयोग की ओर आगे बढ़ें।’ पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने कहा कि गृह सचिव स्तर की वार्ता में दोनों पक्षों ने आतंकवाद और मादक पदाथरें की तस्करी के खिलाफ लड़ाई पर चर्चा की थी।

 

उन्होंने कहा, ‘पाकिस्तान के गृह मंत्रल रहमान मलिक नई दिल्ली का दौरा करने के लिए तैयार हैं और इस संबंध में भारत की ओर से तिथि का इंतजार कर रहे हैं। मुंबई हमले के संदर्भ में न्यायिक आयोग भेजने के लिए भी भारत से तिथियों का इंतजार किया जा रहा है।’ (एजेंसी)

Trending news