'सियाचिन विवाद हल को आगे आए भारत'

पाकिस्तान की विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार ने कहा है कि सियाचिन को लेकर जारी विवाद के समाधान के लिए भारत को साहसपूर्ण पहल करनी चाहिए।

लाहौर : पाकिस्तान की विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार ने कहा है कि सियाचिन को लेकर जारी विवाद के समाधान के लिए भारत को साहसपूर्ण पहल करनी चाहिए। सियाचिन दुनिया का सबसे ऊंचाई वाला युद्ध क्षेत्र है। समाचार पत्र 'डॉन' में जारी रिपोर्ट के अनुसार, खार ने कहा है कि पाकिस्तान मानता है कि भारत के साथ सभी लम्बित मुद्दों को बातचीत के जरिए सुलझाया जा सकता है।

 

पाकिस्तान के दो दिवसीय दौरे पर गए भारतीय व्यापारियों द्वारा पूछे गए प्रश्नों के जवाब में खार ने लाहौर में कहा कि इस्लामाबाद 1989 से ही सियाचिन विवाद को हल करना चाह रहा है। खार ने कहा, पाकिस्तान आज भी अपने रुख पर कायम है और हम भारत से भी चाहते हैं कि वह इस सम्बंध में एक साहसपूर्ण पहल करे।

 

खार ने आगे कहा, भारत और पाकिस्तान सियाचिन विवाद को सुलझाने के लिए मिले 23 वर्षों से अधिक समय गवां चुके हैं। सियाचिन में हाल में हुआ हादसा स्पष्ट जनहानि की स्थिति की एक कड़वी और पीड़ादायक चेतावनी है। ज्ञात हो कि पिछले महीने ग्यारी सैन्य ठिकाने पर हुए एक भारी हिमस्खन में लगभग 140 पाकिस्तानी सैनिक दफन हो गए थे।

 

इस घटना के बाद पाकिस्तान के सेना प्रमुख अशफाक परवेज कयानी ने बयान दिया था कि इस्लामाबाद सियाचिन को सैन्य मुक्त करने के लिए भारत के साथ बातचीत को तैयार है।  (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.