क्राइम फाइल्स : गिरता रुपया, बढ़ती स्मग्लिंग
Advertisement

क्राइम फाइल्स : गिरता रुपया, बढ़ती स्मग्लिंग

देश में एक बार फिर बढ़ता जा रहा है सोने की तस्करी का मायाजाल। तस्करी के जरिये देश में आने वाला ये ‘ब्लैक गोल्ड’ देश की अर्थव्यवस्था को घुन लगाने के साथ ही आपके गले को भी अपने शिकंजे में कसता जा रहा है, क्योंकि इसी ‘ब्लैक गोल्ड’ के साथ एक बार फिर देश में लौट रहा है अंडरवर्ल्ड।

देश में एक बार फिर बढ़ता जा रहा है सोने की तस्करी का मायाजाल। तस्करी के जरिये देश में आने वाला ये ‘ब्लैक गोल्ड’ देश की अर्थव्यवस्था को घुन लगाने के साथ ही आपके गले को भी अपने शिकंजे में कसता जा रहा है, क्योंकि इसी ‘ब्लैक गोल्ड’ के साथ एक बार फिर देश में लौट रहा है अंडरवर्ल्ड।

मौजूदा समय में देश की अर्थव्यवस्था नाजुक हालात में पहुंच गई है, महंगाई चरम पर है, मुद्रास्फीति की दर बेकाबू होती दिख रही है, शेयर बाजार गोते लगा रहा है और रुपये ने गिरने का नया रिकॉर्ड बना लिया है। रुपये के गिरने से सुरक्षित निवेश के रुप में सोने को सार्थक विकल्प माना जा रहा है। इसी वजह से हाल के दिनों में सोने की ओर लोगों का रुझान भी बढ़ा है। इसके साथ ही सोने की खरीद को हतोत्साहित करने के लिए सरकार की ओर से टैक्स में की गई बढ़ोतरी के कारण भी हाल के दिनों में सोने ने ऊंची छलांग लगाई है और अब रिकॉर्ड ऊंचाई पर कारोबार कर रहा है।
ये एक स्थापित तथ्य है कि जब जब सोने की कीमत में उछाल आया है, तब तब सोने की तस्करी का काला धंधा भी कुलाचें भरता रहा है। सोने की तस्करी करते करते ही देश का मोस्ट वांटेड डॉन दाऊद इब्राहिम अंडरवर्ल्ड के शिखर तक पहुंच गया। उस वक्त भी टैक्स के भारी बोझ की वजह से सोने का आयात करना एक महंगा सौदा था और अब भी ये एक महंगा सौदा है।
हिंदुस्तान में लोग शुरू से ही इस येलो मेटल के दीवाने रहे हैं। ये एक ऐसी चमकती दौलत है जिसके सामने किसी का भी ईमान डोल उठे, आंखे चौंधिया जाएं। सोना कीमती तो है ही, स्टेटस सिंबल भी है। यही वजह है कि आम लोगों के अलावा कारोबारियों और माफिया की नज़र हमेशा ही सोने पर टिकी रही। कारोबारी मुनाफा कमाने के नए-नए तरीके इज़ाद करते रहे, लेकिन कारोबारियों के भारी मुनाफे के रास्ते में टैक्स का भारी-भरकम बोझ शुरुआत से ही दीवार बन कर खड़ा रहा। लिहाज़ा कमाई को रातों रात बढ़ाने के चक्कर में कारोबारियों ने माफिया का सहारा लिया। मौजूदा वक्त में सोने पर ड्यूटी बढ़ाये जाने के बाद एक बार फिर सोने के तस्कर सक्रिय हो गए हैं और बड़े पैमाने पर सोने की तस्करी की जा रही है।
इन दिनों सोने की तस्करी के लिए स्मग्लर्स ‘गोल्डन ट्राएंगल’ का इस्तेमाल कर रहे हैं। यानी सोना तीन रुट्स से लाया जा रहा है। आसमान, समंदर और ज़मीन तीनों ही रूट्स से सोने की तस्करी की जा रही है। जानकारों के मुताबिक इन तीनों रूट्स की शुरुआत दुबई से होती है। दुबई में बैठा दाऊद स्मग्लिंग के रैकेट का बादशाह माना जाता है। और जानकारों की मानें तो तस्करी के इस पूरे रैकेट का संचालन उसके रैकेट की देखरेख में ही होता है। समंदर के रास्ते सोने की तस्करी की जाती है, इस तथ्य से पुलिस और कस्टम विभाग भी परिचित है। लिहाज़ा ऐसे रुट्स पर कस्टम की नज़र हमेशा ही लगी रहती है। ऐसे में कस्टम और पुलिस के शिकंजे से बचने के लिए तस्कर स्मग्लिंग के नये तरीकों को आजमाने में लगे हुए हैं। करीब दो दशक पहले तक समंदर के सूनसान तटों पर उतरने वाला तस्करी का सोना अब नये नये तरीकों से देश में पहुंचने लगा है।
पिछले कुछ दिनों में डीआरआई और कस्टम विभाग ने जूतों, फूड बैग्स, टिफिन और इलैक्ट्रॉनिक उपकरणों में छिपाकर लाई जा रही सोने की खेप तो पकड़ी ही है, तस्करी के कुछ नये तरीकों का भी खुलासा किया है। इसी साल 1 जुलाई को सोने के 200 बिस्किट तमिलनाडू के कोडिक्कारई में पकडे गए, वहीं मुंबई एयरपोर्ट पर गिरफ्तार किए गए मीथल निज़ार नाम के शख्स के जूतों से क़रीब एक किलो सोना बरामद किया गया। ये तो सोने की तस्करी के सामान्य तरीके थे, लेकिन कस्टम विभाग ने ऐसे भी कुछ मामले पकड़े जहां मानव अंगों में छिपाकर तस्करी की जा रही थी। कस्टम विभाग के शिकंजे में आये अब्दुल रहमान नाम के शख्स ने सोने के बिस्किट कपड़ों या जूतों में नहीं, बल्कि अपने गुप्तांगों में छिपाकर रखे थे। हाल ही में राजीव कांदिहान नाम के एक शातिर के पेट से कस्टम विभाग ने सोने की छह छड़े बरामद की।
हाल ही में एक ऐसा मामला भी पकड़ में आया जिसमें तस्कर ने मोबाइल की बैटरी वाली जगह पर वहां सोने के बिस्किट को डाल कर स्मग्लिंग करने की कोशिश की। इतना ही नहीं स्टैप्लर की पिन्स को भी गोल्ड में तब्दील कर स्मग्लिंग करने की कोशिश का पर्दाफाश किया गया। तस्करों ने सोने के पिन बनाकर उनकी सिल्वर प्लेटिंग की और फूड पैक्स में उन्हें काफी संख्या में स्टेपल कर दिया। ये एक ऐसा नायाब तरीका था, जिससे कि किसी को आसानी से सोने की स्मग्लिंग होने का पता भी नहीं चलता, लेकिन तस्करों की बदकिस्मती से ये मामला भी कस्टम विभाग की नजर में आ गया। कोलकाता एयरपोर्ट पर ऐसे कई मामले पकड़े जा चुके हैं।
जानकारों की मानें तो एयर रूट के अलावा जमीन के रास्ते भी इन दिनों स्मग्लिंग में काफी तेजी आई है। पिछले अगस्त महीने में ही 8 तारीख को नेपाल बॉर्डर से सटे सोनौली कस्बे में कस्टम विभाग की टीम ने एक तस्कर को 4 किलो 200 ग्राम सोने के साथ धर दबोचा। गुजरात के रहने वाले इस शख्स ने कुबूल किया कि वो इसी रूट के जरिए करीब 50 किलो सोना पहले भी गुजरात भेज चुका था। जाहिर है कि हाल के दिनों में सोने की तस्करी में काफी तेजी आई है और जानकारों का दावा है कि स्मग्लिंग के इस कारोबार को अंडरवर्ल्ड पूरी तरह से खुद संचालित कर रहा है।
सोने की तस्करी के कारोबार में अंडरवर्ल्ड ने भी अपना सिक्का जमाने के लिए नए तरीके की शुरुआत की है। बताया जाता है कि अंडरवर्ल्ड से जुड़े एजेंट सोने की खेप की सप्लाई के सुरक्षित पहुंचने की गारंटी देते हैं। यानी तस्करी के दौरान अगर पूरी खेप रास्ते में पकड़ी भी जाये तो अंडरवर्ल्ड अपने क्लायंट को दूसरी खेप भेजकर सोने की डिलिवरी करता है। इतनी पक्की गारंटी मिलने के बाद सोने के काले धंधे से जुड़े कारोबारी भी अंडरवर्ल्ड की मदद लेने से नहीं हिचकते
सोने की चमक ने तस्करों और अंडरवर्ल्ड को तो अपनी ओर खींचा ही है, कई बड़ी हस्तियां भी सोने की चकाचौंध में पड़कर तस्करी का जोखिम उठा चुकी हैं। सोने की खरीद में थोड़ा टैक्स बचाने की लालच में कई बड़े सितारे भी अपने नाम पर बट्टा लगवा चुके है। सियाराम मिल्स घराने की बहू विहारी पोद्दार का अपने कपड़ों में छिपाकर सोने की तस्करी करने मामला काफी चर्चित रहा है। इसके अलावा मफतलाल ग्रुप की शीतल मफतलाल भी करीब एक करोड़ के गहनों के साथ पकड़ी जा चुकी है। बड़े नामों की फेहरिश्त अगर देखी जाये तो इसमें संगीता जिंदल, संगीतकार इस्माइल दरबार, बड़े पर्दे के छोटे नवाब सैफ अली खान, मशहूर डायरेक्टर एकता कपूर, एक्ट्रेस दिया मिर्जा, बिपाशा बसु, मिनीषा लांबा, अनुष्का शर्मा, और प्लेबैक सिंगर मीका सिंह के नाम भी देखे जा सकते हैं। इनपर भी अलग अलग जगहों पर कस्टम के नियमों को ताक पर रखकर सोना और विदेशी सामान लाने का आरोप लग चुका है।

Trending news