कालाधन: चुनाव आयोग ने पार्टियों को लिखा पत्र
Advertisement

कालाधन: चुनाव आयोग ने पार्टियों को लिखा पत्र

चुनाव आयोग ने सभी राजनीतिक दलों को पत्र लिखकर उनसे नकद लेन-देन से बचने को कहा है। साथ ही पार्टी कार्यकर्ताओं को चुनावों के दौरान बड़ी मात्रा में नकद राशि अपने साथ लेकर चलने से मना किया है। आसन्न विधानसभा चुनावों में काले धन के इस्तेमाल पर रोक लगाने के उद्देश्य से आयोग ने यह कदम उठाया है।

नई दिल्ली : चुनाव आयोग ने सभी राजनीतिक दलों को पत्र लिखकर उनसे नकद लेन-देन से बचने को कहा है। साथ ही पार्टी कार्यकर्ताओं को चुनावों के दौरान बड़ी मात्रा में नकद राशि अपने साथ लेकर चलने से मना किया है। आसन्न विधानसभा चुनावों में काले धन के इस्तेमाल पर रोक लगाने के उद्देश्य से आयोग ने यह कदम उठाया है।

 

आयोग ने विधानसभा चुनाव वाले राज्य उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा तथा मणिपुर में मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को पत्र लिखा है। इस संदर्भ में आयोग ने उन कदमों को जिक्र किया है जो उसने चुनावों के दौरान काले धन के उपयोग पर अंकुश लगाने के लिए उठाया है।

 

चुनाव आयोग ने 26 दिसंबर को लिखे पत्र में कहा है कि चुनावों में शुद्धता को बनाए रखने तथा खासकर चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के लिये राजनीतिक दलों को यह सलाह दी जाती है कि वे नकद लेन-देन से बचे और वे अपने पदाधिकारियों, एजेंट तथा उम्मीदवारों को बड़ी मात्रा में नकद राशि नहीं ले जाने का निर्देश दें।

 

आयोग ने सलाह दी है कि उम्मीदवारों को अपने चुनावी खर्चे के लिए अलग बैंक खाता खोलना चाहिए और इस संबंध में वे सभी व्यय इसी बैंक खाते से करें।

(एजेंसी)

Trending news