केरल और लक्षद्वीप में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून का आगाज

उत्तर, मध्य और दक्षिण भारत में चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी से परेशान लोगों के लिए राहत भरी खबर यह है कि केरल में मॉनसूनी बारिश का आगाज हो चुका है।

ज़ी मीडिया ब्यूरो
नई दिल्ली/तिरुवनंतपुरम : उत्तर, मध्य और दक्षिण भारत में चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी से परेशान लोगों के लिए राहत भरी खबर यह है कि केरल में मॉनसूनी बारिश का आगाज हो चुका है। दिल्ली में इसके जून के आखिरी सप्ताह में पहुंचने की उम्मीद है।
इससे पहले भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने अपने पूर्वानुमान में बताया था कि मॉनसून तीन जून को केरल में दस्तक देगा। लेकिन भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मॉनसून केरल और लक्षद्वीप पहुंच गया है। केरल के अनेक हिस्सों में पिछले 48 घंटे से मॉनसून की बौछारें पड़ रही हैं। पिछले 24 घंटे में केरल के कन्नूर में सबसे ज्यादा 29 सेमी वर्षा रिकॉर्ड की गई जबकि 17 अन्य जगहों पर भी सात सेमी से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है।
इस साल मानसून के समय पर आ जाने से खरीफ फसलों की अच्छी पैदावार होने की उम्मीद है। मौसम विभाग के मुताबिक इस वर्ष मॉनसून के सामान्य रहने के आसार हैं और 98 प्रतिशत बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया गया है। देश में मॉनसून के पहुंचने की सामान्य तिथि एक जून मानी जाती है। पिछले साल इसका आगमन 5 जून को हुआ था।
उधर, बिहार की राजधानी पटना समेत राज्य के कई हिस्सों में भी झमाझम बारिश हुई। आईएमडी के निदेशक के. संतोष ने बताया कि मॉनसून की शुरूआत के लिए स्थितियां अनुकूल हैं।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.