पर्यटकों के लिए कोलकाता अहमदाबाद से महंगा

देश में दो लोगों के लिए दो रात की छुट्टियां बिताने के लिए कोलकाता सबसे महंगा शहर है। वहीं दूसरी ओर इस मामले में अहमदाबाद सबसे सस्ता शहर है। एक सर्वेक्षण में यह तथ्य सामने आया है।

नई दिल्ली : देश में दो लोगों के लिए दो रात की छुट्टियां बिताने के लिए कोलकाता सबसे महंगा शहर है। वहीं दूसरी ओर इस मामले में अहमदाबाद सबसे सस्ता शहर है। एक सर्वेक्षण में यह तथ्य सामने आया है।
ट्रैवल पोर्टल ट्रिपएडवाइजर के सर्वेक्षण के अनुसार ‘सिटी आफ जॉय’ ने महंगे शहर के रूप में ‘सिटी ऑफ ड्रीम्स’ को पीछे छोड़ दिया है। कोलकाता में दो लोगों के दो रात के ठहरने का खर्च 10,115 रुपये बैठेगा, जबकि अहमदाबाद में यह खर्च 6,406 रुपये पड़ेगा। कोलकाता इस मामले में अहमदाबाद से डेढ़ गुना महंगा शहर है।
यह सर्वेक्षण आठ शहरों मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई, पुणे, बेंगलुरु, अहमदाबाद और हैदराबाद में किया गया। ट्रिपएडवाइजर ने प्रमुख भारतीय महानगरों पर सालाना ट्रिप इंडेक्स का तीसरा संस्करण जारी किया है। इस सर्वेक्षण का मकसद यात्रियों को इन गंतव्यों पर ठहरने के खर्च के बारे में जानकारी देना है। इसमें दो रात के ठहरने के खर्च के अलावा, खाने से पहले ड्रिंक, डिनर और टैक्सी किराये को शामिल किया गया।
होटलों के मामले में मुंबई सबसे महंगा शहर है। मुंबई में कमरे का किराया 7,580 रुपये बैठेगा, जबकि पुणे में होटल कमरे का किराया सबसे कम यानी 5,230 रुपये बैठता है। ट्रैक्सी सेवा के मामले में मुंबई सबसे सस्ता शहर है। दो किलोमीटर की ट्रैक्सी से दो यात्रियों के लिए मुंबई में खर्च 84 रुपये पड़ेगा, जबकि चेन्नई में यह खर्च 230 रुपये बैठेगा। डिनर के मामले में दिल्ली में दो लोगों का खर्च 2,767 रुपये बैठेगा, जबकि अहमदाबाद में यह 593 रुपये बैठेगा। दिल्ली में बीयर सबसे सस्ती तथा हैदराबाद में सबसे महंगी है।
ट्रिपएडवाइजर इंडिया के कंट्री प्रबंधक निखिल गंजू ने कहा कि ट्रिपइंडेक्स पर्यटकों के लिए पर्यटन योजना बनाने में मददगार होता है। इससे वे पता लगा सकते कि किसी महानगर में उन्हें कितना पैसा खर्च करना पड़ सकता है। होटल के कमरों के किराया एक चार सितारा होटल में औसतन एक रात के किराये के आधार पर निकाला गया है। प्रत्येक गंतव्य पर होटल किराया का औसत 1 जून से 31 अगस्त की अवधि के आधार पर निकाला गया है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.