भारत और चीन के बीच सीमा मामलों पर तीसरी बैठक
Advertisement

भारत और चीन के बीच सीमा मामलों पर तीसरी बैठक

चीनी सैनिकों के एक बार फिर भारतीय सीमा के लद्दाख क्षेत्र में घुसपैठ के मामले को भारत मंगलवार को चीन के सामने गंभीरता से उठाएगा। सूत्रों के अनुसार, इस गंभीर मसले के समाधान के लिए भारत और चीन के बीच मंगलवार को संयुक्त सचिव स्तर की वार्ता होगी। वार्ता के दौरान भारत अपने पड़ोसी देश के साथ घुसपैठ का मुद्दा कड़ाई से उठाएगा।

नई दिल्ली : हाल ही में भारतीय क्षेत्र में चीनी घुसपैठ की पृष्ठभूमि में भारत और चीन मंगलवार को सीमा पर शांति बनाये रखने के विषय पर तीसरी बैठक कर रहे हैं । यह अप्रैल में लद्दाख क्षेत्र में नियंत्रण रेखा के पास देपसांग में दोनों देशों के बीच तीन सप्ताह तक चले गतिरोध के बाद पहली बैठक है।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने यहां कहा कि इस बैठक में सीमा पर शांति बनाये रखने से जुड़े सभी विषयों पर चर्चा होगी। हालांकि इस बैठक का सीमा मुद्दों से कोई ताल्लुक नहीं है क्योंकि इस विषय पर दोनों देशों के विशेष प्रतिनिधि देख रहे हैं। इसके साथ ही इसमें सीमा सहयोग समझौते पर भी चर्चा नहीं होगी क्योंकि इसके लिए अलग तंत्र है।
उन्होंने कहा कि भारत.चीन सीमा मामलों पर विचार विमर्श और समन्वय से जुड़े कार्यकारी तंत्र की दो दिवसीय बैठक में भारतीय पक्ष का नेतृत्व विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव गौतम बाम्बावले करेंगे और इसमें रक्षा एवं गृह मामलों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे। चीनी शिष्टमंडल में भी कई स्तर के अधिकारी शामिल होंगे। (एजेंसी)

Trending news