स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली में कड़ी चौकसी

स्वतंत्रता दिवस पर आज दिल्ली और राज्यों की राजधानियों तथा महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों पर किसी भी आतंकी हमले से निपटने के लिए सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गयी है ।

नई दिल्ली: स्वतंत्रता दिवस पर आज दिल्ली और राज्यों की राजधानियों तथा महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों पर किसी भी आतंकी हमले से निपटने के लिए सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गयी है । राष्ट्रीय राजधानी में जमीन से आसमान तक सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था की गई जहां प्रधानमंत्री ने लाल किले पर लगातार नौंवी बार राष्ट्रीय ध्वज फहराया। आतंकी हमले की आशंका के बारे में कोई विशिष्ठ खुफिया सूचना नहीं होने के बावजूद सुरक्षा एजेंसिया किसी अप्रिय घटना को रोकने के लिए कोई कोरकसर नहीं छोड़ रही हैं। छत्तीसगढ और पूर्वोत्तर के राज्यों में उग्रवादी धड़ों और माओवादियों के समारोह के बहिष्कार की धमकियों के मद्देनजर बड़ी संख्या में पुलिस बल और अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गयी है।
गृह मंत्रालय पहले ही देशभर में संवेदनशील स्थानों पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करने के लिए एलर्ट जारी कर चुका है। लालकिले और उसके आसपास के इलाके में 50 सीसीटीवी कैमरे लगाये गए हैं और उंची इमारतों पर एनएसजी के कमांडो को तैनात किया गया है।
पिछले सप्ताह आतंकी हमलों की वारदात के कारण जम्मू कश्मीर में समूची घाटी में सुरक्षा व्यवस्था बढा दी गयी है। पुलिस और अन्य सुरक्षा बल गाड़ियों की जांच करने में जुटे हैं।
मुंबई में भी जबर्दस्त सुरक्षा व्यवस्था की गयी है। शनिवार को आजाद मैदान में हिंसा की घटना की पृष्ठभूमि में पूरे शहर में पुलिसकर्मियों को चौकस रहने को कहा गया है। 40,000 से ज्यादा पुलिसकर्मियों को चारों और गश्ती अभियान में तैनात किया गया है। हिंसा प्रभावित असम में ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है। खासकार गोलपाड़ा जिले में पिछले कुछ दिनों में आइईडी पाए जाने के बाद सुरक्षा को लेकर चाक चौबंद व्यवस्था है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.