नवीन कुमार होंगे बिहार के मुख्‍य सचिव

राज्‍य सरकार ने 1975 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी नवीन कुमार को बिहार का नया मुख्‍य सचिव बनाने का निर्णय किया है.

पटना : राज्‍य सरकार ने 1975 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी नवीन कुमार को बिहार का नया मुख्‍य सचिव बनाने का निर्णय किया है. मुख्‍य सचिव के तौर पर नवीन कुमार की नियुक्ति मुख्‍यमंत्री नी‍तीश कुमार ने की है. राज्‍य के सामान्‍य प्रशासनिक विभाग ने मंगलवार को इस संबंध में आधिकारिक सूचना जारी कर दी. नवीन कुमार सूबे के मौजूदा मुख्‍य सचिव अनूप मुखर्जी का स्‍थान लेंगे, जो 30 सितंबर को सेवानिवृत्‍त हो रहे हैं. कुमार वर्तमान में केंद में पेयजल विभाग में सचिव के तौर पर कार्यरत हैं.

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, नवीन कुमार 30 सितंबर को ही प्रदेश के मुख्‍य सचिव का कार्यभार संभालेंगे. भौतिकी में स्‍नातकोत्‍तर आईएएस अधिकारी कुमार पूर्व में केंद्रीय शहरी विकास विभाग में भी सचिव के तौर पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं. वह मार्च, 2010 से केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं और यहां आने से पहले वे राज्‍य विकास कमिश्‍नर भी रह चुके हैं. सूबे में निवेश आकर्षित करने के लिए नीतीश सरकार की ओर से गठित किए गए प्रादेशिक निवेश योजना बोर्ड की अध्‍यक्षता भी वह कर चुके हैं. गौरतलब है कि यह बोर्ड केवल तीन साल की अवधि में ही 96,000 हजार करोड़ के निवेश प्रस्‍ताव को लाने में सफल रहा है.

(एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.