पटना में अधिकार रैली आज, इंटरनेट पर सीधा प्रसारण

बिहार में सत्तारुढ़ जनता दल-युनाइटेड (जद-यु) की बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग को लेकर पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में होने वाली रैली की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

पटना : बिहार में सत्तारुढ़ जनता दल-युनाइटेड (जद-यु) की बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग को लेकर पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में होने वाली रैली की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। रविवार को होने वाली इस रैली में भाग लेने के लिए अभी से ही लोग पटना पहुंचने लगे हैं। बिहार में पहली बार इस रैली का सीधा प्रसारण इंटरनेट पर होगा। रैली की सुरक्षा को लेकर पुख्ता प्रबंध किए गए हैं।
अधिकार रैली के लिए गांधी मैदान पूरी तरह तैयार हो गया है। 150 फुट लम्बा और 40 फुट चौड़ा मंच बनाने का काम करीब-करीब पूरा कर लिया गया है। बांस-बल्ले गड़ चुके हैं तथा घेराबंदी का काम भी पूरा हो चुका है। सत्ता में आने के बाद जद-यु की इस पहली बड़ी रैली में भाग लेने के लिए राज्य के कई इलाकों से लोग पटना पहुंचने लगे हैं। यह रैली पहली बार इंटरनेट पर `लाइव` दिखाई देगी।
जद-यु नेता संजय झा ने बताया, `इस रैली की पल-पल की जानकारी दुनिया के किसी भी छोर पर मौजूद व्यक्ति को मिलती रहेगी। रविवार सुबह 10 से अपराह्न् तीन बजे तक `डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट बिहार अधिकार रैली डॉट कॉम` वेबसाइट पर रैली का सीधा प्रसारण किया जाएगा। इसके लिए दिल्ली, पटना और पुणे के कम्प्यूटर विशेषज्ञों की मदद ली गई है।` उन्होंने कहा कि गांधी मैदान में होने वाली रैलियों की तुलना में यह बहुत बड़ी रैली होगी।
जद-यु के एक नेता की मानें तो पूरे गांधी मैदान में 750 स्पीकर और 22 एलसीडी स्क्रीन लगेंगे। लगभग 25 हजार बसों और निजी वाहनों से लोग रैली में भाग लेने पटना आएंगे। पुलिस प्रशासन ने रैली को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए हैं। राज्य के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने शनिवार को बताया कि रैली को लेकर 10 हजार पुलिस बल को पटना में लगाया जाएगा। पटना जिला पुलिस बल के पांच हजार पुलिसकर्मी सुरक्षा और यातायात व्यवस्था के संचालन में लगेंगे, जबकि एक हजार पुलिसकर्मी सादे लिबास में तैनात रहेंगे। इसके अलावा गांधी मैदान के आसपास भी पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी। शहर के कई चौक-चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.