शहीद लांस नायक हेमराज की मां और पत्नी की हालत बिगड़ी

पाक सैनिकों द्वारा नृशंस तरीके से मार डाले गए दो भारतीय शहीदों में से एक उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद के हेमराज सिंह की मां व पत्नी की हालत बिगड़ती जा रही है।

ज़ी न्यूज़ ब्यूरो/एजेंसी
मथुरा (उप्र.) : पाक सैनिकों द्वारा नृशंस तरीके से मार डाले गए दो भारतीय शहीदों में से एक उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद के हेमराज सिंह की मां व पत्नी की हालत बिगड़ती जा रही है। उन्होंने भारत सरकार से हेमराज का सिर वापस लाने की मांग पर पिछले पांच दिन से अन्न-जल त्याग रखा है। उनके स्वास्थ्य की जांच करने वाले चिकित्सकों ने जिला प्रशासन को उन्हें तुरंत अस्पताल में भर्ती कराने की सलाह दी है।
इस संबंध में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. बी.एस. यादव ने बताया कि उन्होंने हेमराज की मां मीना देवी तथा पत्नी धर्मवती सहित सभी गांववासियों की देखभाल के लिए शेरनगर खरार में स्वास्थ्य विभाग की तीन टीमें भेजी हैं जो चौबीसों घंटे उनकी देखभाल कर रही हैं। यादव ने बताया कि उन दोनों की जांच करने वाले डॉक्टरों के अनुसार सास-बहू की हालत बेहद नाजुक है। उन्हें पिछले दो दिन से पेशाब भी नहीं आ रहा है। यह उनके शरीर में पानी व आवश्यक लवणों की कमी का स्पष्ट संकेत है। इसलिए उन दोनों को तुरंत किसी अस्पताल में भर्ती कराया जाना चाहिए ताकि उनकी हालत और ना बिगड़े।
उन्होंने बताया कि विभाग की ओर से गांव में ही एंबुलेंस भेजकर उन्हें ड्रिप के माध्यम से जरूरी दवाओं सहित ग्लुकोज चढ़ाया जा रहा है। उन्होंने अपर जिलाधिकारी प्रशासन एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को पत्र भेजकर मामले की गंभीरता के संबंध में सूचित कर दिया है।
हेमराज के परिजन केंद्र और राज्य सरकार पर शहीद परिवार की उपेक्षा का आरोप लगाने के साथ हेमराज के सिर की मांग कर रहे हैं। परिजन शनिवार को अपने गांव शेरनगर में अनशन पर बैठे थे लेकिन जिला प्रशासन के अधिकारियों ने आश्वासन देकर उसे समाप्त करा दिया था। रविवार को हेमराज की मां मीना देवी, पत्नी धर्मवती और चचेरा भाई नरेंद्र शहीद का सिर दिखाने की मांग को लेकर एक बार फिर अपने घर के बाहर अनशन पर बैठ गए।
मालूम हो कि जम्मू एवं कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के समीप पाकिस्तानी सैनिक मंगलवार को घने कोहरे का फायदा उठाते हुए भारतीय क्षेत्र में घुस आए थे और पुंछ जिले के सोना गली इलाके में गश्त कर रहे 13वीं राजपूताना राइफल्स के जवानों- सुधाकर सिंह और हेमराज की गला काटकर हत्या कर दी थी। पाकिस्तानी सेना हेमराज का गला काटकर भी अपने साथ ले गए थे।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.