गूगल डूडल ने सत्यजीत रे को बर्थडे पर किया याद

लोकप्रिय सर्च इंजन गूगल ने महान फिल्मकार सत्यजीत रे के 92 वें जन्मदिन पर उनकी एक फिल्म ‘पाथेर पंचाली’ के दृश्य का डूडल पेश किया है।

नई दिल्ली : लोकप्रिय सर्च इंजन गूगल ने महान फिल्मकार सत्यजीत रे के 92 वें जन्मदिन पर उनकी एक फिल्म ‘पाथेर पंचाली’ के दृश्य का डूडल पेश किया है।
डूडल में फिल्म का एक प्रसिद्ध दृश्य प्रदर्शित किया गया है जिसमें मुख्य चरित्र अपू ट्रेन की ओर देखते हुए अपनी बहन दुर्गा के साथ दौड़ लगा रहा है।
वर्ष 1955 में रिलीज होने वाली ‘पाथेर पंचाली’ रे की पहली फिल्म थी जो बांग्ला लेखक विभूतिभूषण बंदोपाध्यय के उपन्यास पर आधारित थी। कान फिल्म महोत्सव सहित इस फिल्म को अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भरपूर सराहना मिली।
वृत्तचित्र, लघु फिल्म सहित 36 फिल्म निर्देशित करने वाले रे का आज ही के दिन जन्म हुआ था और उनकी गिनती महान फिल्मकारों में होती है।
रे के दादा उपेंद्र किशोर रे चौधरी थे जो ब्रह्म समाज के संस्थापक सदस्यों में से एक थे और रे के पिता सुकुमार रे जाने माने बांग्ला कवि थे। नायाब फिल्म बनाने के साथ ही रे ने फेलुदा सिरीज और प्रोफेसर सांकु सिरीज सहित कई किताबें लिखी। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.