धूम्रपान खत्म कर सकता है सोचने-समझने की क्षमता

धूम्रपान करने वालों के लिए सावधान होने की जरूरत है। एक अध्ययन की माने तो इससे दिमाग के सोचने-समझने की क्षमता पूरी तरह खत्म हो सकती है।

लंदन : धूम्रपान करने वालों के लिए सावधान होने की जरूरत है। एक अध्ययन की माने तो इससे दिमाग के सोचने-समझने की क्षमता पूरी तरह खत्म हो सकती है।
किंग्स कॉलेज- लंदन के शोधकर्ताओं ने 50 साल से अधिक उम्र के सैकड़ों लोगों की जीवनशैली का अध्ययन करने के साथ ही उनके दिमाग की जांच की। इसमें पाया गया कि धूम्रपान से रक्तचाप और मोटापा बढ़ने के साथ ही इससे दिमाग पर काफी नकारात्मक असर होता है।
बीबीसी के अनुसार शोध में शामिल लोगों ने नए शब्द सीखने और कुछ अन्य बातों का प्रशिक्षण लिया। इसके चार और 10 साल बाद इनके दिमाग की जांच की गई जिसमें पता चला कि सीखने-समझने की क्षमता और धूम्रपान का सीधा ताल्लुक है।
वैज्ञानिकों का कहना है कि लोगों को इसको लेकर जागरूक रहने की जरूरत है कि खराब जीवनशैली से दिमाग और शरीर दोनों को नुकसान पहुंच सकता है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.