हॉर्ट अटैक के बाद धूम्रपान से मौत का खतरा अधिक
Advertisement

हॉर्ट अटैक के बाद धूम्रपान से मौत का खतरा अधिक

दिल के दौरे के बाद फिर से धूम्रपान शुरू करने से मौत का खतरा तीन गुना अधिक बढ़ जाता है। यह बात इतालवी वैज्ञानिकों के अध्ययन में सामने आई।

रोम : दिल के दौरे के बाद फिर से धूम्रपान शुरू करने से मौत का खतरा तीन गुना अधिक बढ़ जाता है। यह बात इतालवी वैज्ञानिकों के अध्ययन में सामने आई।
रोम के सैन फिलिप्पो नेरी हॉस्पिटल के फ्यूरियो कोलिविच्ची ने अपने शोध में पाया कि दिल का दौरा पड़ने के बाद जो मरीज धूम्रपान फिर से शुरू कर देते हैं उनके साल भर के अंदर मरने का अंदेशा होता है।
कोलिविच्ची ने कहा कि यह सर्वविदित तथ्य है कि धूम्रपान से दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है। एक्यूट इश्कीमिक स्ट्रोक (मस्तिष्क में जाने वाली रक्त वाहिकाओं में बाधा) के बाद धूम्रपान छोड़ने से हृदयघात के खतरे को किसी भी दवा की तुलना में अधिक प्रभावी तरीके से कम किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि शोध में पाया गया कि हृदयघात के बाद धूम्रपान दोबारा शुरू करने से मरने का खतरा तीन गुना अधिक हो जाता है।
इस शोध में 16 वर्ष से 67 वर्ष के बीच के 921 मरीजों (584 पुरुष एवं 337 महिला) पर परीक्षण किया गया। एक्यूट इश्कीमिक स्ट्रोक से पीड़ित ये लोग नियमित तौर पर धूम्रपान करते थे। अस्पताल छोड़ने पर इन्होंने धूम्रपान छोड़ने का वादा किया लेकिन साल के भीतर 493 मरीजों ने दोबारा धूम्रपान शुरू कर दिया। वर्ष भर के अंदर इसमें 89 मरीज मर गए। (एजेंसी)

Trending news