Folic Acid Uses: प्रेग्नेंसी से लेकर बालों तक जरूरी है फोलिक एसिड, इन फूड में होता है मौजूद
Advertisement

Folic Acid Uses: प्रेग्नेंसी से लेकर बालों तक जरूरी है फोलिक एसिड, इन फूड में होता है मौजूद

Folic Acid: हर व्यक्ति को फोलिक एसिड से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए. जिससे कई सारे स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं.

सांकेतिक तस्वीर

शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए विभिन्न प्रकार के विटामिन और मिनरल्स चाहिए होते हैं. जो कोशिकाओं और अंगों को पोषण देने और कार्यक्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं. ऐसा ही एक पोषक तत्व फोलिक एसिड होता है. फोलिक एसिड (फोलेट) असल में विटामिन बी9 (Vitamin B9 Folic Acid) होता है, जो शरीर के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है.

फोलिक एसिड यानी विटामिन बी9 गर्भवती महिला से लेकर बालों तक को मजबूत करता है. कंसल्टेंट डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह के मुताबिक, फोलिक एसिड की कमी (Folate or Folic Acid Deficiency) के कारण समय बालों का सफेद होना, दस्त, मुंह में छाले व जीभ में सूजन आदि समस्याएं होने लगती हैं. आइए, फोलिक एसिड के फायदों (Benefits of folic acid) के बारे में जानते हैं.

ये भी पढ़ें: Happy World Coconut Day: पूजा में इस्तेमाल होने वाला नारियल देता है अनेक फायदे!, हो जाएंगे हैरान

फोलिक एसिड (Vitamin B9) के फायदे (Folic Acid Benefits)
कंसल्टेंट डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह कहती हैं कि शरीर के अंदर पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी9 (फोलिक एसिड) होने से निम्नलिखित फायदे मिलते हैं. जैसे-

  1. गर्भवती महिलाओं के लिए फोलिक एसिड बहुत जरूरी है. जो गर्भ में मौजूद शिशु के मानसिक व शारीरिक विकास के लिए जिम्मेदार होता है.
  2. वहीं, विटामिन बी9 पुरुषों में बांझपन यानी इनफर्टिलिटी की समस्या में भी सुधार कर सकता है.
  3. जिन लोगों के शरीर में फोलिक एसिड की कमी होती है, उनके बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं. हेयर फॉल (Hair Fall reason) रोकने के लिए डाइट में फोलिक एसिड वाले फूड्स का सेवन करें.
  4. फोलिक एसिड (फोलेट) तनाव को कम करने और दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ाने में मददगार होता है.
  5. कई अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि विटामिन बी9 का पर्याप्त सेवन कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से सुरक्षा प्रदान कर सकता है.

ये भी पढ़ें: Baking Soda: चेहरे की कई समस्याओं को खत्म करता है बेकिंग सोडा, जानें कैसे करें इस्तेमाल

फोलिक एसिड से भरपूर फूड्स (Folic Acid Rich Foods)
डॉ. रंजना सिंह का कहना है कि शरीर में फोलिक एसिड की कमी को पूरा करने के लिए फोलिक एसिड टैबलेट्स (Folic Acid Tablets) का डॉक्टर की सलाह पर सेवन किया जा सकता है. इसके अलावा, फोलिक एसिड (फोलेट) का पर्याप्त मात्रा में सेवन करने के लिए विटामिन बी9 से भरपूर फूड्स को डाइट में शामिल करना चाहिए. जैसे- अंडा, बादाम, ब्रोकली, मटर, राजमा, केला, सोयाबीन, शतावरी, एवोकाडो आदि.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news