Spinach Benefits: खाने की थाली में क्यों होनी चाहिए पालक की सब्जी, जान लें ये अद्भुत फायदे
Advertisement

Spinach Benefits: खाने की थाली में क्यों होनी चाहिए पालक की सब्जी, जान लें ये अद्भुत फायदे

Palak ki sabzi ke fayde: बच्चे हों या बड़े, सभी को खाने की थाली में पालक की सब्जी शामिल करनी चाहिए. जान लें इसके पीछे की बड़ी वजह...

सांकेतिक तस्वीर

शरीर की कोई भी बीमारी हो या आपको पेट की चर्बी घटाने हो, हर चीज में हरी-पत्तेदार सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है. इन सब्जियों में भी पालक को काफी स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है. कहा जाता है कि अगर आपकी थाली में पालक की सब्जी है, तो उसे इग्नोर करने की भूल कभी ना करें. क्योंकि, पालक में इतने लाभदायक पोषक तत्व होते हैं कि हमारा शरीर कई सारे रोगों से दूर रह सकता है.

आइए पालक के फायदे (benefits of spinach) जानते हैं.

ये भी पढ़ें: Plum Benefits: किस वक्त और कैसे खाना चाहिए आलूबुखारा, ताकि पेट और दिल रहें एकदम फिट

पालक में मौजूद गुण (nutrition in spinach)
पालक में मौजूद गुण की बात की जाए, तो कंसल्टेंट डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह के मुताबिक इसमें फाइबर, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, फोलिक एसिड, विटामिन-के1, विटामिन-सी, विटामिन-ए, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन ई, विटामिन बी6, विटामिन बी9 आदि कई सारे पोषक तत्व होते हैं.

पालक की सब्जी खाने के फायदे (spinach benefits)
पालक या पालक की सब्जी खाने के फायदे निम्नलिखित हैं.

  1. डायबिटीज में पालक का सेवन करना चाहिए. क्योंकि, इसमें मौजूद विटामिन, खनिज और फाइटोकेमिकल हाई शुगर का खतरा कम करते हैं.
  2. पालक में मौजूद पोटैशियम शरीर में सोडियम की मात्रा कम करने और रक्त वाहिकाओं का तनाव कम करने में मददगार होता है. जिससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में राहत मिलती है.
  3. अगर आप कब्ज या किसी अन्य पेट की समस्या से जूझ रहे हैं, तो पालक जरूर खाइए. क्योंकि इसमें मौजूद फाइबर पेट साफ करने और डाइजेशन सही करने में मदद करता है.
  4. आयरन प्राप्त के लिए पालक बेहतरीन सोर्स है. जिसकी पर्याप्त मात्रा शरीर में खून की कमी नहीं होने देती है.
  5. पालक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन और मिनरल त्वचा को निखारने और स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद करते हैं. यह समय से पहले बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए भी जाना जाता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

ये भी पढ़ें: Digestion Tips: पाचन को सही रखने के लिए क्या करें और क्या ना करें? एक्सपर्ट की जरूरी सलाह

Trending news