विश्व हृदय दिवस के दिन सूरत में दान किया गया 20वां दिल, मौत के बाद सोनी संवार गई 4 जिंदगी

जी न्यूज की इस खास पेशकश में आप अपने शहरों की कुछ चुनिंदा और खास खबरें हिन्दी में बस एक क्लिक में पढ़ सकते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Sep 30, 2018, 14:41 PM IST

नई दिल्ली: अपने NRI पाठकों के लिए ZEE News Hindi ने एक नई शुरुआत की है. जी न्यूज की इस खास पेशकश में आप अपने शहरों की कुछ चुनिंदा और खास खबरें हिन्दी में बस एक क्लिक में पढ़ सकते हैं.

1/5

सूरत से मुंबई 269 किमी की दूरी दिल ने नापी 120 मिनट में

Interesting News for NRI readers

सूरत: राजस्थान पत्रिका के सूरत संस्करण के रविवार के अंक में पहले पन्ने पर छपी एक खबर में बताया गया है कि विश्व हृदय दिवस पर न्यू सिविल अस्पताल में भर्ती एक मरीज के ब्रेन डेड घोषित किए जाने के बाद परिजनों ने अंगदान का निर्णय किया, इससे चार जनों को नया जीवन मिला है. खबर में दावा किया गया है कि सूरत से यह 20वीं हृदय दान है. खबर में आगे बताया गया है कि परिजनों के इस फैसले के चलते मुंबई निवासी 37 वर्षीय महिला को नया जीवन मिला है. वहीं किडनी और लीवर ट्रांसप्लांट से भी तीन लोगों को नया जीवन मिला है. खबर में जानकारी दी गई है कि महिला (सोनी) सूरत में उधना भीमनगर आवास निवासी अपने पिता के घर रक्षाबंधन पर आई थी. 24 सितंबर को उसने फिनाइल पी लिया था. जिसके बाद उसे इलाज के लिए न्यू सिविल अस्पताल के सर्जरी विभाग में भर्ती कराया गया था. 27 सितंबर को डॉक्टरों ने महिला को ब्रेन डेड घोषित कर दिया था. खबर के मुताबिक सूचना मिलने पर डोनेट लाइफ के प्रमुख निलेश मांडलेवाला परिजनों को समझाने अस्पताल पहुंचे थे.

2/5

महाराष्ट्र में 92 रुपये प्रति लीटर बिका पेट्रोल

Interesting News for NRI readers

मुंबई: नवभारत टाइम्स के मुंबई संस्करण के रविवार के अंक में पहले पन्ने पर छपी एक खबर में बताया गया है कि दिल्ली, कोलकाता, चेन्नै और मुंबई जैसे महानगरों से महंगा पेट्रोल-डीजल महाराष्ट्र के छोटे-छोटे शहरों में बिक रहा है. खबर के मुताबिक मुंबई को छोड़कर देश के सभी प्रमुख मेट्रो शहरों में पेट्रोल-डीजल 90 रुपये प्रति लीटर से कम ही है, जबकि महाराष्ट्र के परभणी, नांदेड, अमरावती जैसे शहरों में पेट्रोल 92 रुपये प्रति लीटर से आगे निकल गया है. खबर में जानकारी दी गई है कि लॉजिस्टिक टैक्स के कारण राज्य के छोटे-छोटे शहरों में पेट्रोल की कीमतें देश में सबसे ज्यादा हैं. खबर में यह भी बताया गया है कि शनिवार को भी मुंबई में पेट्रोल की कीमतों ने नई छलांग लगाई. मुंबई में पेट्रोल 18 पैसे और डीजल 21 पैसे महंगा हो गया. खबर में महाराष्ट्र सरकार के वित्तमंत्री सुधीर मुनगंटीवार के हवाले से बताया गया है कि जीएसटी में लाए बिना पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम करना कठिन है.

3/5

पाकिस्तान के 15 सैनिक ढेर

Interesting News for NRI readers

राजौरी: दैनिक जागरण के रविवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रकाशित एक खबर में इस बात का दावा किया गया है कि भारत ने एक बार फिर सर्जिकल स्ट्राइक कर पाकिस्तान से अपने जवान के साथ हुई बर्बरता का बदला ले लिया है. खबर के मुताबिक इस बार सर्जिकल स्ट्राइक के लिए जम्मू व राजौरी जिले के बीच नियंत्रण रेखा पर केरी उप सेक्टर को चुना गया था. खबर में जानकारी दी गई है कि यह ऑपरेशन भारतीय सेना की स्पेशल फोर्स व सीमा सुरक्षा बल के विशेष कमांडो ने मिलकर किया. खबर में आगे जिक्र है कि भारतीय टुकड़ी ने पाकिस्तानी क्षेत्र में दाखिल होकर कई बंकर तबाह कर लगभग 15 पाक सैनिकों को ढेर कर दिया. खबर के मुताबिक पाकिस्तान के खिलाफ यह कार्रवाई पहली सर्जिकल स्ट्राइक की दूसरी वर्षगांठ के अवसर पर गत वीरवार को हुई है. हालांकि इसकी सेना या सीमा सुरक्षा बल ने पुष्टि नहीं की है, लेकिन गत शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बयान में यह जरूर स्पष्ट कर दिया था कि दो-तीन दिन पहले भारत ने अपने जवानों की मौत का बदला ले लिया है, लेकिन कहां, यह उन्होंने नहीं बताया था.

4/5

क्रिकेट मैच में धोखाधड़ी पर 12 वनडे से बाहर होंगे

Interesting News for NRI readers

दुबई: हिन्दुस्तान अखबार के लखनऊ संस्करण के रविवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रकाशित एक खबर में बताया गया है कि आईसीसी ने शनिवार को डकवर्थ लुईस पद्धति और आचार संहिता के नवीनतम प्रारूप की घोषणा की है. खबर के मुताबिक यह 30 सितंबर से प्रभावी होंगे. खबर में दावा किया गया है कि क्रिकेट मैच में धोखाधड़ी से अनुचित फायदा उठाने का प्रयास करने पर खिलाड़ी को छह टेस्ट या 12 वनडे मैचों के लिए निलंबित कर दिया जाएगा. खबर में आगे जानकारी दी गई है कि दरअसल, आईसीसी ने खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ की आचार संहिता के मौजूदा अपराधों में नए अपराध भी शामिल किए हैं तथा कुछ मौजूदा अपराध में जुर्माने का स्तर बदला है. इनमें लेवल दो और लेवल तीन में गेंद से छेड़छाड़ को छोड़ धोखाधड़ी से अनुचित फायदा उठाने का प्रयास करना शामिल है. खबर में कहा गया है कि विश्वकप में एक साल से भी कम समय बचा है ऐसे में आईसीसी ने मौजूदा खेल की स्थितियों में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया है.

5/5

गुरुद्वारे में भिंडरावाला की तस्वीर नहीं गए मुख्यमंत्री, सिख नाराज

Interesting News for NRI readers

करनाल: दैनिक जागरण के चंडीगढ़ संस्करण के रविवार के अंक में प्रकाशित एक खबर में बताया गया है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के गांव डाचर स्थित गुरुद्वारे में नहीं जाने का विवाद बढ़ गया है. खबर के मुताबिक इस बारे में मुख्यमंत्री ने कहा कि भिंडरावाला की तस्वीर लगी होने के कारण वह गुरुद्वारा नहीं गए. वहीं शनिवार को डेरा कार सेवा में आयोजित बैठक में सिख जत्थेबंदियों ने सीएम के गुरुद्वारे में नहीं आने पर कड़ी नाराजगी जताई और इसे पूरी कौम का अपमान बताया. खबर में यह जानकारी भी दी गई है कि बैठक में मुख्यमंत्री सहित भाजपा लीडरशिप व अन्य बड़े भाजपा नेताओं का बहिष्कार करने का निर्णय लिया गया. और एलान किया गया कि अगर छह अक्टूबर तक मुख्यमंत्री ने डाचर गुरुद्वारे में आकर माफी नहीं मांगी तो करनाल में प्रस्तावित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली नहीं होने दी जाएगी. इसके साथ ही तोड़फोड़ के आरोप में दर्ज किए गए केस वापस लेने की मांग भी की.