Facebook से तुरन्त डिलीट करें ये 9 चीजें, डाटा हो सकता है लीक!

फेसबुक पर यूजर्स कई बार अपनी हर छोटी-बड़ी जानकारी को शेयर कर देते हैं. इससे कई बार यूजर्स अकाउंट हैक होने का खतरा होता है. यही नहीं फेसबुक डाटा लीक मामले के बाद तो आपकी प्राइवेसी और खतरे में है.

Apr 17, 2018, 06:59 AM IST
9 things you need to delete from your Facebook page
1/10

फेसबुक पर यूजर्स कई बार अपनी हर छोटी-बड़ी जानकारी को शेयर कर देते हैं. इससे कई बार यूजर्स अकाउंट हैक होने का खतरा होता है. यही नहीं फेसबुक डाटा लीक मामले के बाद तो आपकी प्राइवेसी और खतरे में है. फेसबुक से डाटा लीक को लेकर हर कोई डाटा सुरक्षा को लेकर चिंतित है. कई लोग अपना फेसबुक अकाउंट डिलीट कर रहे हैं तो कुछ लोगों ने प्राइवेसी सेटिंग्स में बदलाव किया है. हालांकि, फेसबुक भी दावा कर रहा है कि वह यूजर्स की प्राइवेसी को और मजबूत करेगा. लेकिन, अगर आप अपने फेसबुक को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो फेसबुक से ये 9 चीजें तुरंत डिलीट कर दें.

Delete your birthdate from facebook page
2/10

बहुत से लोग फेसबुक पर अपनी बर्थ डेट को ओपन रखते हैं. लेकिन आपको याद रखना चाहिए कि आपकी बर्थडेट कई अन्‍य महत्‍वपूर्ण जगहों और डॉक्‍युमेंट्स में भी उल्लिखित होती है. इसके जरिए लोग आपके बैंक अकाउंट और पर्सनल डिटेल्‍स जैसी चीजों को आसानी से एक्‍सेस कर सकते हैं.

Never share your Phone number from facebook page
3/10

फेसबुक पर फोन नंबर ओपन रखना भी अच्‍छा नहीं है. इसके जरिए भी आपकी पर्सनल डिटेल्‍स को एक्‍सेस किया जा सकता है क्‍योंकि मोबाइल नंबर भी कई महत्‍वपूर्ण जगहों और डॉक्‍युमेंट्स पर उल्लिखित होता है. साथ ही इसके जरिए आपकी लोकेशन भी पता लगाई जा सकती है.  

Never accept all friend request on facebook
4/10

फेसबुक पर हर किसी को फ्रेंड बनाने से बचना चाहिए. कई लोग अपनी फ्रेंड लिस्‍ट बड़ी बनाने के लिए हर किसी की फ्रेंड रिक्‍वेस्‍ट एक्‍सेप्‍ट कर लेते हैं. यह रिस्‍की भी साबित हो सकता है. जरूरी नहीं है कि हर कोई आपका फ्रेंड बनने में दिलचस्‍पी रखता हो. उनमें से कुछ लोग फ्रॉड भी हो सकते हैं, जो केवल आपके बारे में या आपकी विचारधारा का पता करना चाहते हों. इसलिए बेहतर रहेगा कि आप फेसबुक फ्रेंड बनाते वक्‍त सावधानी बरतें. 

Don't share your family pictures on facebook page
5/10

फेसबुक पर अपने बच्‍चे या फिर युवा फैमिली मेंबर्स के फोटो डालने से बचें. अगर ये पहले से मौजूद हैं तो इन्‍हें हटा दें. इनके जरिए अनजान लोगों को आपकी पूरी फैमिली के बारे में जानकारी हो जाती है और इसका गलत इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है.

Do not tag you location on Facebook post
6/10

अक्‍सर लोग पोस्‍ट के साथ अपनी लोकेशन भी टैग करते हैं. ऐसा करके आप लोगों को अपनी मौजूदगी की जगह बता देते हैं. कभी-कभी तो लोग घर पर बैठे हुए भी लोकेशन टैग कर देते हैं. ऐसा कर आप अनजाने में आने घर का पता लोगों को बता बैठते हैं. 

Never share your holiday planning on facebook page
7/10

कई लोग तो कहीं घूमने जाने पर घर से निकलने से लेकर उस जगह पर की जा रही एक्टिविटी की पल-पल अपडेट भी फेसबुक पर पोस्‍ट करते रहते हैं. आपकी यह आदत क्रिमिनल्‍स को आपको या आपके साथ वाले लोगों को नुकसान पहुंचाने का मौका दे सकती है. अब तो कई इंश्‍योरेंस कंपनियां भी इस बात को गंभीरता से लेने लगी हैं. वे अब उन लोगों के इंश्‍योरेंस क्‍लेम रिजेक्‍ट कर देती हैं, जिन्‍होंने सोशल मीडिया पर अपना पूरा हॉलिडे प्‍लान पोस्‍ट किया हुआ हो. 

Don't share your relationship status on facebook
8/10

अगर आप नए रिश्ते की खुशी मनाना चाहते हैं तो फेसबुक पर रिलेशनशिप स्टेटस अपडेट मत कीजिए. बाद में यदि रिलेशनशिप स्टेटस को सिंगल करेंगे तो इससे आपको तकलीफ हो सकती है.

Sharing your boarding details on facebook cause harm
9/10

फेसबुक पर बोर्डिंग पास की फोटो साझा न करें. इस पर बार कोड होता है जिसमें आपकी पूरी जानकारी होती है. इसका इस्तेमाल करके एयरलाइन कंपनी से आपके बारे में पूरी जानकारी निकाली जा सकती है.

Never share your credit card details on Facebook
10/10

किसी भी स्थित में अपने क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स फेसबुक पर साझा न करें. डाटा लीक होने पर आपके क्रेडिट कार्ड की पूरी डिटेल्स शेयर हो सकती है. विदेशों में ऐसा एक दो मामलों में हो चुका है. फेसबुक खुद भी इसे लेकर यूजर्स को सचेत कर चुका है. मैसेंजर पर भी किसी को क्रेडिट कार्ड डिटेल्स न दें.