मिलने के लिए बेकरार हैं डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग! लेकिन ये है मुश्किल

2018 में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग-उन के बीच वार्ता होने के बाद सबकी निगाहें दूसरे पर टिकी हुई है.

आशु दास | Jan 08, 2019, 14:34 PM IST

अमेरिका और नॉर्थ कोरिया के शीर्ष नेताओं के बीच संभावित दूसरी बैठक के लिए स्थान की तलाश में व्हाइट हाउस की टीमों ने बैंकॉक, हनोई और हवाई का दौरा किया है एक जानकार सूत्र ने सोमवार को 'सीएनएन' को बताया कि अमेरिका ने स्थानों की सूची पर फिलहाल कोई अंतिम फैसला नहीं किया है और न ही उत्तर कोरियाई लोगों को इसकी जानकारी दी है.

1/5

मीटिंग की तारीख नहीं हुई तय

Kim Jong and trump meeting-4

सूत्र के अनुसार, कार्यस्तर की चर्चाओं के लिए एक तारीख और स्थान का चुनना आवश्यक है लेकिन दोनों पक्षों को एकसाथ मेज पर लाना एक चुनौती साबित हो सकता है. 

2/5

क्या बोल रहा है विदेश विभाग

Kim Jong and trump meeting-3

विदेश विभाग ने अभी इस पर टिप्पणी नहीं की है कि अगले दौर की कार्यस्तरीय वार्ता कब होगी लेकिन दावा किया कि संचार की लाइनें खुलीं हैं. विदेश विभाग के प्रवक्ता ने 'सीएनएन' को बताया, "चर्चाएं जारी हैं."

 

3/5

पहली मुलाकात में दोस्ती का बढ़ाया हाथ

Kim Jong and trump meeting-2

उल्लेखनीय है कि इससे पहले दोनों देशों के शीर्ष नेताओं की 12 जून 2018 को मुलाकात हुई थी. किम के साथ मुलाकात को ट्रंप ने ऐतिहासिक करार दिया है. जबकि किम ने कहा कि दुनिया आने वाले दिनों में बड़ा बदलाव देखेगी.

4/5

ट्रंप ने दिया था व्हाइट हाउस आने का न्यौता

Trump gave the invitation to the White House

संयुक्त बयान जारी करने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने किम जोंग को व्हाइट हाउस आने का न्योता दिया. ट्रंप ने कहा था कि किम बेहद क्षमतावान व्यक्ति हैं, इस मुलाकात के बाद हमारे बीच एक खास रिश्ता बना है. ट्रंप से मुलाकात के बाद किम ने कहा कि हमने बीती बातों को पीछे छोड़ने का फैसला किया है.

5/5

शांति के लिए हुई वार्ता-ट्रंप

Kim Jong and trump meeting

साझा समझौते के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि किम से मुलाकात दुनिया में शांति के लिए उठाया गया एक बड़ा कदम है. ट्रंप ने मुलाकात को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि दोनों के बीच समझौते के अनुरुप अब उत्तर कोरिया अपने यहां मिसाइल टेस्टिंग सेंटर को खत्म करेगा.