क्रेडिट कार्ड से खरीदारी में ये गलतियां की तो बैंक हो जाएगा मालामाल

बदलती लाइफस्टाइल के बीच क्रेडिट कार्ड यूज करने का चलन तेजी से बढ़ा है.

आज का युवा क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करते समय अपने बजट तक का ध्यान नहीं रखता. ग्राहक को असली परेशानी तब होती है जब उन्हें इस राशि का भुगतान करना होता है. कई बार आपकी छोटी-छोटी गलतियों के कारण बैंक मालामाल हो जाते हैं और आप कंगाल. ऐसे में जरूरी है कि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए.

1/6

क्रेडिट कार्ड यूज करने का चलन तेजी से बढ़ा

big mistake of credit card users after shopping

बदलती लाइफस्टाइल के बीच क्रेडिट कार्ड यूज करने का चलन तेजी से बढ़ा है. आज के नौकरीपेशा युवाओं के पास कई बैंक के क्रेडिट कार्ड मिलना आम हैं इस सबके बीच यह ध्यान रखना चाहिए कि किसी भी बैंक का क्रेडिट कार्ड पाना तो आसान है लेकिन इसे यदि आप स्मार्ट तरीके से इस्तेमाल करते हैं तो यह नुकसान का सौदा नहीं है. अगर आप लापरवाही से क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं और पेमेंट करने के लिए आखिरी तारीख का ध्यान नहीं रखते तो ये गलतियां आप पर ही भारी पड़ सकती हैं.

2/6

बजट को हमेशा ध्यान में रखें

big mistake of credit card users after shopping

क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करते समय हमेशा अपने बजट को ध्यान में रखना चाहिए. कई बार लोग बजट से ज्यादा शॉपिंग कर लेते हैं और बाद में वे समय से भुगतान नहीं कर पाते. आपकी ऐसी ही छोटी-छोटी गलतियां बैंक को मालामाल कर देती हैं. आइए जानें क्रेडिट कार्ड यूजर्स की ऐसी ही कुछ गलतियां जो क्रेडिट कार्ड यूजर्स को भारी पड़ती हैं.

3/6

लास्ट डेट का ध्यान रखें

big mistake of credit card users after shopping

अक्सर क्रेडिट कार्ड यूज करने वालों से यह गलती होती है कि उन्हें पेमेंट करने की लास्ट डेट याद नहीं रहती. आप पूरे महीने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कीजिए लेकिन हमेशा समय से ही भुगतान कीजिए. हमेशा अंतिम तिथि से पहले पेमेंट कर देना चाहिए, ऐसा करने से आपका सिबिल मजबूत रहता है. यदि आप समय से आउटस्टेंडिंग पेमेंट का भुगतान नहीं करते तो बैंक की आप पर पेनाल्टी लगा देता है. ऐसा होने पर आपको भारी नुकसान होता है और सिबिल भी खराब होता है.

4/6

मिनिमम बैलेंस का भुगतान

big mistake of credit card users after shopping

आपके क्रेडिट कार्ड का बिल हर महीने तय तारीख पर जेनरेट होता है. बिल में अंतिम तारीख और मिनिमम बैलेंस दोनों का जिक्र होता है. कुछ ग्राहक मिनिमम बैलेंस का भुगतान भी नहीं करते और बैंक की तरफ से उन पर पेनाल्टी लगा दी जाती है. ऐसे में बैंक की तरफ से लगने वाली पेनाल्टी आपकी जेब ढीली कर सकती है. दूसरी तरफ कुछ ग्राहकों की कोशिश रहती है कि मिनिमम बैलेंस का भुगतान अवश्य कर दें, लेकिन इससे भी आपको बड़ा नुकसान हो सकता है. न्यूनतम राशि का भुगतान करने पर भी बैंक की तरफ से बाकी रकम में ब्याज जोड़कर वसूला जाता है, इसलिए आपको कोशिश करनी चाहिए कि पूरे बिल का भुगतान करें.

5/6

क्रेडिट लिमिट का रखे ध्यान

big mistake of credit card users after shopping

आपकी ऐसी कोशिश रहनी चाहिए कि आप क्रेडिट कार्ड की पूरी लिमिट का इस्तेमाल कभी न करें. यदि आप अक्सर ऐसा करते हैं तो लंबे समय में आपकी क्रेडिट प्रोफाइल निगेटिव हो सकती है. अगर कोई ग्राहक पूरी क्रेडिट लिमिट का इस्तेमाल कर लेता है तो बैंक उसे क्रेडिट हंग्री कैटेगरी में डाल देता है. क्रेडिट कार्ड यूज करने का नियम यह है कि आपको कुल लिमिट का 40 प्रतिशत तक ही इस्तेमाल करना चाहिए. क्योंकि क्रेडिट लिमिट का ध्यान नहीं रखकर जब आप खरीदारी करते हैं तो पेमेंट के समय आपको यह अमाउंट चुकाना भारी पड़ता है.

6/6

क्रेडिट कार्ड लोन से बचें

big mistake of credit card users after shopping

बैंकों की तरफ से कई बार ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड पर कैश लोन ऑफर किया जाता है. लेकिन आपकी कोशिश रहनी चाहिए कि इस ऑफर का इस्तेमाल न करें. बहुत ज्यादा जरूरी हो तभी क्रेडिट कार्ड पर लोन लें. आपको बता दें कि क्रेडिट कार्ड पर लिए गए लोन का पेमेंट करने में यदि देरी होती है तो बैंक इस पर जुर्माना वसूलता है. बैंक की तरफ से वसूल किया जाने वाला जुर्माना काफी ज्यादा होता है.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close