Petrol पंप पर ठगे जा रहे हैं आप? इन 11 TIPS का रखें ध्यान

पेट्रोल और डीजल की दिन पर दिन बढ़ती कीमत से आम आदमी परेशान हैं. ऐसे में कई पेट्रोल पंप ग्राहकों को कम पेट्रोल देकर ठग लेते हैं. पिछले दिनों यूपी में कई पेट्रोल पंप पर चिप से तेल चोरी का खुलासा हुआ था. 

शुभम् शुक्ला | Sep 11, 2018, 08:44 AM IST

पेट्रोल और डीजल की दिन पर दिन बढ़ती कीमत से आम आदमी परेशान हैं. ऐसे में कई पेट्रोल पंप ग्राहकों को कम पेट्रोल देकर ठग लेते हैं. पिछले दिनों यूपी में कई पेट्रोल पंप पर चिप से तेल चोरी का खुलासा हुआ था. 

1/12

Petrol pump Fraud Ranking

Remember these 11 Tips to get full fuel at petrol pump

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने हाल ही में पेट्रोल पंप फ्रॉड की रैंकिंग साझा की थी, जिसमें दिल्ली का तीसरा स्थान था. दिल्ली में अप्रैल 2014 से दिसंबर 2017 तक कम तेल देने के 785 मामले उजागर हुए हैं. ऐसे में आपको पेट्रोल पंप पर तेल लेते समय ज्यादा सावधानी रखनी चाहिए. यहां हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनसे आप ठगी का शिकार होने से खुद को बचा सकते हैं.

2/12

राउंड फिगर में न भरवाएं पेट्रोल

Do not fill petrol-diesel in the round figure

अधिकतर लोग पेट्रोल पंप पर जाकर 100, 200 और 500 रुपये की राउंड फिगर में तेल भरवाने का ऑर्डर देते हैं. कई बार पेट्रोल पंप मालिक राउंड फिगर को मशीन पर फिक्स करके रखते हैं और इसमें ठगी का शिकार होने की ज्यादा संभावना बनी रहती है. इसलिए जरूरी है कि आप राउंड फिगर में पेट्रोल न भरवाएं. आप राउंड फिगर से 10-20 रुपये ज्यादा का पेट्रोल ले सकते हैं.

3/12

टंकी को न खाली न रखें

Do not keep the fuel tank empty

बाइक या कार की खाली टंकी में पेट्रोल भरवाने से ग्राहक को नुकसान होता है. इसकी कारण यह है कि आपकी गाड़ी की टंकी जितना खाली रहेगी, उसमें हवा उतनी ही अधिक रहेगी. ऐसे में पेट्रोल भरवाने के बाद हवा के कारण पेट्रोल की मात्रा घट जाती है.कम से कम आधा टंकी हमेशा भरी रखें.

4/12

चेक करते रहें माइलेज

Check your bike, Car mileage always after filling petrol

पेट्रोल चुराने के लिए पंप मालिक अक्सर पहले से ही मीटर में हेराफेरी करते हैं. जानकारों के मुताबिक देश में कई पेट्रोल पंप अब भी पुरानी तकनीक पर चल रहे हैं जिसमें हेराफेरी करना बेहद आसान है. आप अलग-अलग पेट्रोल पंपों से तेल डलवाएं और अपनी गाड़ी की माइलेज लगातार चेक करते रहें.

5/12

डिजिटल मीटर वाले पंप पर ही जाएं

Only go to digital meter petrol pumps

पेट्रोल हमेशा डिजिटल मीटर वाले पंप पर ही भरवाना चाहिए. इसका कारण यह है कि पुराने पेट्रोल पंप पर मशीने भी पुरानी होती है और इन मशीनों पर कम पेट्रोल भरे जाने का डर अधिक रहता है.

6/12

मीटर रीडिंग करते रहें चेक

Check meter reading during filling petrol

पेट्रोल पंप की मशीन में जीरो तो आपने देख लिया, लेकिन रीडिंग किस अंक से शुरू हुआ, यह नहीं देखा. आपको यह ध्यान रखना होगा कि मीटर की रीडिंग सीधे 10, 15 या 20 अंक से शुरू होती है. मीटर की रीडिंग कम से कम 3 से स्टार्ट होनी चाहिए.

7/12

मीटर रीसेट कराना याद रखे

Remember the petrol pump meter should be reset first

कई पेट्रोल पंप पर कर्मचारी आपकी बताई रकम से कम पैसे का तेल भरते हैं. टोकने पर ग्राहकों से कहा जाता है कि मीटर को जीरो पर रीसेट किया जा रहा है. लेकिन अगर आप चूके तो अक्सर ये मीटर जीरो पर नहीं लाया जाता. इसलिए जरूरी है कि तेल भरवाते समय सुनिश्चित करें कि पेट्रोल पंप मशीन का मीटर जीरो पर सेट है.

8/12

पेट्रोल भराते समय गाड़ी से नीचे उतरें

Get down from the car while filling petrol

ज्यादातर लोग जब अपनी गाड़ी में ईंधन भरवाते हैं, तो वे गाड़ी से नीचे नहीं उतरते. इसका फायदा पेट्रोल पंप के कर्मचारी उठाते हैं. पेट्रोल भरवाते समय वाहन से नीचे उतरें और मीटर के पास खड़े रहे.

9/12

पाइप में बचा न हो पेट्रोल

Check Fuel pipe once after filling petrol-diesel

पेट्रोल पंपों पर तेल भरने की पाइप को लंबा रखा जाता है. कर्मचारी पेट्रोल डालने के बाद ऑटो कट होते ही फौरन नोजल गाड़ी से निकाल लेते हैं. ऐसे में पाइप में बचा हुआ पेट्रोल हर बार टंकी में चला जाता है. जोर दें कि ऑटो कट होने के कुछ सेकेंड बाद तक पेट्रोल की नोजल आपकी गाड़ी की टंकी में रहे ताकि पाइप में बचा पेट्रोल भी उसमें आ जाए.

10/12

नोजल के बटन को चेक कर लें

Check nozzle button at petrol pump

पेट्रोल पंप वाले से कहें कि वो तेल निकलना शुरू होने के बाद नोजल से हाथ हटा लें. तेल डलवाते वक्त नोजल का बटन दबा रहने से उसके निकलने की स्पीड कम हो जाती है और चोरी आसान हो जाती है.

11/12

पेट्रोल पंप कर्मियों की बातों में न आएं

Petrol pump employees can make you confuse

ऐसा भी होता है कि जिस पेट्रोल पंप पर आप अपनी गाड़ी में ईंधन भरवाने गये हैं, उसका कर्मचारी आपको अपनी बातों में उलझाये हुए है और आपको बातों में लगाकर पेट्रोल पंपकर्मी जीरो तो दिखाये, लेकिन मीटर में आपके द्वारा मांगा गया पेट्रोल का मूल्य नहीं सेट करे.

12/12

मीटर की स्पीड का भी रखें ख्याल

Check meter speed at petrol pump

अगर आपने पेट्रोल आर्डर किया और मीटर बेहद तेज चल रही है, तो समझिए कुछ गड़बड़ है. पेट्रोल पंपकर्मी को मीटर की गति सामान्य करने के निर्देश दें. हो सकता है कि तेज मीटर चलने से आपकी जेब पर डाका डाला जा रहा हो.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close