कभी शर्मनाक तो कभी मजेदार वजह से 2017 में रोके गए ये क्रिकेट मैच

बारिश, तूफान और खराब रोशनी की वजह से मैच बाधित होना एक आम बात है. लेकिन 2017 में ही कई क्रिकेट मैचों में अजीब से कारणों से देरी हुई या मैच बाधित हुए.

Dec 25, 2017, 08:43 AM IST
Cricket matches delayed in 2017
1/8

कहते हैं क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है. अपने खेल से अनुरूप यह सच है कि क्रिकेट में बहुत अनिश्चितता है. लेकिन हार जीत की अनिश्चितताओं इस इतर क्रिकेट के मैदान पर कुछ ऐसी असामान्य घटनाएं भी घट जाती हैं, जब क्रिकेट को रोकना पड़ता या चल रहे मैच में देरी होती है या खिलाड़ी मैदान छोड़कर पवेलियन की तरफ दौड़ पड़ते हैं. ऐसे कई मामले क्रिकेट में नई  किस्म की रोचकता पैदा कर देते हैं. बारिश, तूफान और खराब रोशनी की वजह से मैच बाधित होना एक आम बात है. लेकिन 2017 में ही अनेक क्रिकेट मैचों में अजीब से कारणों से देरी हुई या मैच बाधित हुए. यहां हम कुछ ऐसे ही मैचों पर एक फोटोजेनिक नजर डालते हैं.   

Delhi smog, India vs Sri Lanka
2/8

दिल्ली स्मॉग: दिल्लीवासी स्मॉग से अच्छी तरह वाकिफ हैं, लेकिन इसी स्मॉग का असर श्रीलंका और भारत के बीच फिरोजशाह कोटला मैदान पर चल रहे तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन देखने को मिला. दिल्ली में इस दिन प्रदूषण कुछ ज्यादा था. इसका परिणाम यह हुआ कि श्रीलंकाई क्रिकेटर लंच के बाद मास्क पहन कर मैदान में उतरे. इनमें टीम के कप्तान दिनेश चांडीमल भी थे. लंकाई गेंदबाज लाहिरु गमागे गेंदबाजी के दौरान उल्टी करते दिखाई दिए. चांडीमल ने इसकी बाकायदा शिकायत दर्ज कराई और मैच को कई बार रोका गया.   

SriLankan Players vomit
3/8

टेस्ट के 140 साल की हिस्ट्री में ऐसा पहली बार हुआ, जब कोई इंटरनेशनल टीम एंटी पॉल्यूशन मास्क पहनकर खेली. श्रीलंका के खिलाड़ियों के इस तरह खेल को बार-बार बाधित करने पर सोशल मीडिया पर उनकी जमकर आलोचाना हुई थी. इस मुद्दे पर बीसीसीआई के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना ने कहा, ‘‘अगर स्टैंड में बैठे 20,000 लोगों को कोई समस्या नहीं हो रही है और भारतीय टीम को कोई परेशानी नहीं हो रही है तो मुझे हैरानी हो रही है कि श्रीलंकाई टीम इसे बड़ा मुद्दा क्यों बना रही है.   

Bees attack in cricket match
4/8

मधुमक्खियों का हमलाः 4 फरवरी को श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के बीच वांडरर्स, जोन्सबर्ग में  वन डे मैच चल रहा था, लेकिन अचानक दर्शकों ने देखा कि अंपायर्स, श्रीलंकाई बल्लेबाज और अफ्रीकी फील्डर मैदान पर लेट गए हैं. पता चला पूरे मैदान पर मधुमक्खियों ने हमला कर दिया है. इसकी वजह से लगभग 65 मिनट खेल रुका रहा.   

Sri lanka vs South Africa
5/8

2017 में इसे क्रिकेट का बेस्ट मूमेंट कहा जा रहा है. सा नहीं है कि मधुमक्खियों के इस तरह के हमले पहली बार हुए. लेकिन इस हमले का लाइव प्रसारण शायद पहली बार हो रहा था. जोबान्लबर्ह के वांडरर्स स्टेडियम में हुए इस मैच में दर्शकों ने देखा कि किस तरह सारे खिलाड़ी मैदान में लेट गए हैं. ग्राउंडस्टाफ मधुमक्खियों का पीछा करते दिखाई पड़े ताकि मैदान को साफ किया जा सके और मैच दोबारा शुरू हो.   

Match delayed due to traffic
6/8

ट्रैफिक के चलते रुका मैच: ट्रैफिक की वजह से आम लोगों को ही परेशान होते देखा है लेकिन इसी वर्ष समरसेट और ग्लूसेस्टरशायर के बीच एक टी-20 मैच शाम 6.30 पर शुरू होना था. ब्रिस्टर कंट्री ग्राउंड पर खेले जाने वाले इस मैच में समरसेट की टीम ग्राउंड पर पहुंचने के लिए 2 बजे निकल चुकी थी. लेकिन उनकी बस ट्रैफिक में फंस गई. उन्हें आने में साढ़े चार घंटे का समय लगा. मैच 45 मिनट देरी से शुरू हुआ.   

Ranji match
7/8

जब कार पिच पर पहुंच गई: रणजी ट्रॉफी के एक मैच में एक व्यक्ति अपनी कार लेकर पिच पर पहुंच गया. 3 नवंबर को यह मैच पालम में दिल्ली और उत्तर प्रदेश के बीच खेला जा रहा था. उस समय गौतम गंभीर, सुरेश रैना और इशांत शर्मा मैदान पर थे. बाद में पुलिस ने इस मामले की जांच भी की लेकिन मैच में देरी तो हो चुकी थी.   

Car on the pitch
8/8

इस मैच में सुरेश रैना, गौतम गंभीर, ईशांत शर्मा और ऋषभ पंत जैसे अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी खेल रहे हैं. यूं तो एयरफोर्स मैदान में कारों को ले जाने की अनुमति पूरी जांच के बाद दी जाती है, लेकिन सुरक्षाकर्मी के गेट पर खड़ा नहीं होने से यह घटना घटी थी. कार ड्राइवर ने परिसर में घुस कर कार को पार्किंग स्थल में ले जाने की जगह खेल के मैदान में घुसा दिया था. अचानक हुई इस घटना से खिलाड़ी हैरान रह गए थे.