Delhi Air Pollution: ऐसे रखें खुद को सुरक्षित, इस डाइट को फॉलो करने से होगा फायदा

विटामिन ई खाने से हमारे शरीर को कई सारी बीमारियां खत्म हो जाती हैं. अगर हम रोजाना एक मुट्ठी विटामिन ई वाले पदार्थ खाते हैं तो इससे हमारा दिल और दिमाग दोनों चुस्त रहता है. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Nov 06, 2018, 10:56 AM IST

दिल्ली के अलावा अन्य राज्यों की हवा भी जहरीली हो रही है. अगर वक्त पर इसके प्रति जागरुकता नहीं दिखाई गई तो आने वाले वक्त में ये इंसान के जीवन के लिए और भी खतरनाक साबित हो सकती है. 

1/6

इस डाइट से रखें खुद को सुरक्षति

Air pollution, Delhi Pollution, Smog, Delhi Somg

प्रदूषण में सेहत का ध्यान रखने में विटामिन सी, ई, बीटा कैरोटिन और ओमेगा 3 सबसे ज्यादा बेहतर होते हैं. इस तरह के फूड डाइट में प्राकृतिक एंटी-ऑक्सिडेंट पाएं जाते हैं, जो प्रदूषण से लड़ने में मददगार साबित होते हैं. इसके साथ ही यह फूड हमारे इम्युन सिस्टम को मजबूत करते हैं.

2/6

प्रदूषित हवा से हो रहीं कई बीमारियां

Air pollution, Delhi Pollution, Smog, Delhi Somg

दिल्ली के साथ साथ अन्य कई राज्यों में प्रदूषित होती हवा सभी लोगों के लिए खतरा बनी हुई है. इस प्रदूषित हवा के कारण दिल्ली के लोगों में तेजी से अस्थमा, हार्ट प्रॉब्लम, ब्लड प्रेशर जैसी समस्या बढ़ रही हैं. यह प्रदूषण फेफड़ों, रक्त, दिमाग,प्रजनन प्रणाली और इम्यून सिस्टम को प्रभावित कर रहा है. WHO द्वारा 'वायु प्रदूषण और बाल स्वास्थ्य, स्वच्छ वायु निर्धारित करना' नाम से जारी की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2016 में, वायु प्रदूषण से होने वाले श्वसन संबंधी बीमारियों की वजह से दुनियाभर में पांच साल से कम उम्र के 5.4 लाख बच्चों की मौत हुई थी. 

 

3/6

प्रदूषित हवा के प्रति जागरुकता जरूरी

Air pollution, Delhi Pollution, Smog, Delhi Somg

दिल्ली के अलावा अन्य राज्यों की हवा भी जहरीली हो रही है. अगर वक्त पर इसके प्रति जागरुकता नहीं दिखाई गई तो आने वाले वक्त में ये इंसान के जीवन के लिए और भी खतरनाक साबित हो सकती है. इस वजह से सरकार के साथ साथ हम सबको भी कुछ ठोस कदम उठाने की जरूरत है. ताकि वर्तमान में तो हम स्वच्छ जीवन जी ही सके, साथ ही आने वाली पीढ़ी के लिए भी कुछ बचा सके. वायु प्रदूषण से होने वाली समस्या से लड़ने के लिए हमें अपने खान-पान में बदलाव करने की आवश्यकता है.

4/6

विटामिन सी है फायदेमंद

Air pollution, Delhi Pollution, Smog, Delhi Somg

विटामिन सी सबसे ज्यादा शक्तिशाली एंटी आक्सिडेंट है जो पूरी तरह से हमारे शरीर में घुल जाता है और शरीर को कई तरह की परेशानियों से बचाता है. एक अध्ययन के मुताबिक रोजोना 40 मिलीग्राम विटामिन सी लेकर हम अपने शरीर को कई प्रकार के रोगों से बचा सकते हैं. संतरा, चकोत्तरा, नींबू, आंवले और अमरूद में भी विटामिन सी भरपूर होता है. विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में लेने के लिए आप सुबह उठकर नींबू का रस पानी के साथ मिलाकर पी सकते हैं.

5/6

विटामिन ई भी रोकता है कई बीमारियां

Air pollution, Delhi Pollution, Smog, Delhi Somg

विटामिन ई खाने से हमारे शरीर को कई सारी बीमारियां खत्म हो जाती हैं. अगर हम रोजाना एक मुट्ठी विटामिन ई वाले पदार्थ खाते हैं तो इससे हमारा दिल और दिमाग दोनों चुस्त रहता है. अलसी, सूरजमूखी के बीज और नट्स खाएं. फिश में साल्मन, रो और ईल में विटामिन ई मौजूद होता है. इसके अलावा एवोकाडो, ब्रोकली, अंजीर को डायट में शामिल करके विटामिन ई ले सकते हैं.

6/6

शाकााहरी भोजन संतुलित रखता है रक्तचाप

Air pollution, Delhi Pollution, Smog, Delhi Somg

शाकाहारी भोजन में पोटाशियम, जटिल काबोर्हाईडरेट्स, पॉलीअनसेचुरेटेड फैट, फाइबर, कैल्शियम, मैगनीशियम, विटामिन सी और विटामिन ए होते हैं जो रक्तचाप को संतुलित रखने में हमारी मदद करते हैं. इसका दूसरा फायदा यह है कि इसमें कैलरीज की मात्रा कम होती है जो मोटापे को नियंत्रण में रखती है. शाकाहारी भोजन में कोलेस्टरॉल और फैट की मात्रा कम होने से हाईपरटेंशन का खतरा भी कम होता है.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close