सफेद बालों को जड़ से काला करने के लिए बेस्ट हैं ये घरेलू नुस्खे

कुछ लोग महंगे ट्रीटमेंट्स तो नहीं ले सकते हैं लेकिन घरेलू नुस्खे हर कोई इस्तेमाल कर सकता है. 

Mar 7, 2018, 12:30 PM IST
Follow these home remedies for natural black hair
1/6

भागती-दौड़ती लाइफस्टाइल के बीच इंसान को इतनी परेशानी और चिंता है कि उम्र से पहले ही उसके बाल सफेद होने लगे हैं. कैमिकल प्रोडक्ट्स के जरिए बालों को दोबारा काला करने और उसमें जान डालने की कोशिश की जाती है, लेकिन कितना भी कुछ कर लीजिए वो नेचुरल लुक कभी नहीं आता है. कुछ लोग महंगे ट्रीटमेंट्स तो नहीं ले सकते हैं लेकिन घरेलू नुस्खे हर कोई इस्तेमाल कर सकता है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपके बाल नेचुरली काले हो जाएंगे. 

Follow these home remedies for natural black hair
2/6

आंवला : किचन में मिलने वाला आंवला बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता. आंवले के 4 टुकड़े लेकर इसको नारियल के तेल में उबालें. आंवले को नारियल के तेल में तब तक उबालना है जब तक इनका रंग नहीं चला जाता. अब इस तेल से सिर की मालिश करिए. नियमित रूप से ऐसा करने से आपके बाल काले होना शुरू हो जाएंगे. अगर आपके पास वक्त की कमी है तो आंवले के पाउडर में नींबू मिलाकर लगाना भी एक बेहतर विकल्प है.

Follow these home remedies for natural black hair
3/6

नारियल का तेल : नारियल के तेल में नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाकर सिर पर मालिश करने से बालों में चमक आती है. इसके साथ ही आप नारियल के तेल में नीम के पत्ते, गुड़हल के फूल को मिलाकर इसे गर्म करके सिर पर मालिश करें. इस लेप को पूरी रात बालों में लगा रहने दे और सुबह उठकर बालों को ठंडे पानी से धोए. 

Follow these home remedies for natural black hair
4/6

अदरक : खांसी-जुकाम में अक्सर अदरक खाने और उसकी बनीं चाय पीने की साल दी जाती है. अदरक का इस्तेमाल बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है. एक चम्मच कद्दूकस अदरक में थोड़ा सा ऑलिव ऑयल मिलाकर बालों की जड़ों में लगाइए और आंधे घंटे के बाद बालों को धो लीजिए. कुछ ही दिनों बाद आपको लगेगा की आपके बाल कम टूटने लगे हैं. 

Follow these home remedies for natural black hair
5/6

अमरूद के पत्ते : अमरूद के पत्तों को पीसकर बालों में लगाना बहुत अच्छा माना जाता है. अमरूद के पत्तों में विटामिन बी और सी की मात्रा पाई जाती है जो बालों के लिए काफी अच्छी मानी जाती है. विटामिन बी और सी बालों को झड़ने से रोकने और उन्हें दोबारा उगने में मदद करते हैं. 

Follow these home remedies for natural black hair
6/6

प्याज़ : प्याज का रस बालों में लगाना बेहद फायदेमंद माना जाता है. जड़ों में प्याज का जूस लगाने से बालों के झड़ने की समस्या खत्म हो जाती है. उम्र से पहले गंजापन आने की समस्या भी प्याज के रस से खत्म हो जाती है. ऐसा माना जाता है कि रोजाना सुबह नहाने से पहले बालों में प्याज का पेस्ट लगाने और फिर उसको धो लेने से बाल शाइनी हो जाते हैं.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close