गणेश चतुर्थी 2018: पाना है गजानन की कृपा, तो प्रसाद में चढ़ाएं ये चीजें

मान्यता है कि सर्वप्रथम गणेश की अराधना करने से शुभ कार्यों में विघ्न या बाधा नहीं आती है. देशभर में इस बार गणेश चतुर्थी 13 सितंबर से 23 सितंबर तक मनाई जाएगी.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Sep 13, 2018, 11:43 AM IST

देशभर में आज से गणेश चतुर्थी पर्व की शुरुआत हो रही है. भाद्रपद मास की चतुर्थी से चतुर्दर्शी यानि 10 दिनों तक चलने वाले इस गणेश उत्सव के लिए देशभर के तमाम शहरों में पंडाल लगाए जाते हैं. पंडालों में बप्पा को स्थापित करने के साथ-साथ कुछ लोग गणेश चतुर्थी के दिन गणपति की मूर्ति को घर में स्थापित करते हैं और अपनी मनोकामनाओं को पूर्ण करने के लिए आशीर्वाद मांगते हैं. मान्यता है कि सर्वप्रथम गणेश की अराधना करने से शुभ कार्यों में विघ्न या बाधा नहीं आती है. देशभर में इस बार गणेश चतुर्थी 13 सितंबर से 23 सितंबर तक मनाई जाएगी. ऐसे में इस दौरान हर श्रद्धालु भगवान गणेश को खुश करना चाहता है. तो क्यों न इस बार आप भी गणेश चतुर्थी पर भगवान गणेश को कुछ ऐसा अर्पित करें जिससे आपको भी उनका आशीर्वाद मिल सके.

1/7

मोदक

Modak

कौन नहीं जानता कि मोदक भगवान गणेश का सबसे प्रिय भोग होता है. इसलिए उन्हें देशी घी से बने शुद्ध मोदक का प्रसाद चढ़ाना चाहिए. इससे आप और आपके परिवार पर बप्पा की कृपा हमेशा बनी रहेगी.

2/7

बेसन के लड्डू

Besan Laddu

बेसन के लड्डू भी गणपति बप्पा को बहुत प्रिय हैं. इन्हें अलग-अलग तरीके से घर पर बनाकर आप भगवान गणेश को भोग लगा सकते हैं. (फोटो साभारः twitter/@BikanervalaIN)

3/7

नारियल के लड्डू

Coconut laddu

तुला राशि के जातक इस बार भगवान गणेश को नारियल के लड्डू का भोग जरूर लगाएं. ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहेगी और दुखों का निवारण होगा. तुला राशि के साथ ही अन्य राशि के जातक भी भगवान गणेश को नारियल के लड्डू का भोग लगा सकते हैं. (फोटो साभारः twitte/@diptishishir)

4/7

मोतीचूर के लड्डू

Motichoor laddu

कौन नहीं जानता कि मोतीचूर के लड्डू बहुत प्रिय हैं. ऐसे में अगर आप भी भगवान को खुश करना चाहते हैं और उनकी कृपा का पात्र बनना चाहते हैं तो उन्हें मोतीचूर के लड्डू का भोग लगाएं. आप चाहें तो घर पर भी लड्डू बना सकते हैं. यह बड़ी आसानी से घर में तैयार किये जा सकते हैं. (फोटो साभारः twitter/@surbhimumbai)

5/7

रवा के लड्डू

Rawa Laddu

कहते हैं गणपति बप्पा को मीठा बहुत पसंद है खासकर लड्डू. इसलिए वह लड्डू का भोग किसी भी रूप में बड़ी आसानी से स्वीकार कर लेते हैं. ऐसे में आप घर में रवा के लड्डू बनाकर बप्पा को इनका भी भोग लगा सकते हैं.

6/7

सौंठ और मेथी के लड्डू

sonth and methi laddu

वैसे तो सौंठ और मेथी के लड्डू आमतौर पर भगवान को नहीं चढ़ाए जाते क्योंकि यह एक पारंपरिक मिठाई है जो खास अवसर पर बनाई जाती है, लेकिन आप चाहें तो भगवान गणेश को इनका भी भोग लगा सकते हैं. (फोटो साभारः twitter/@JCookingOdyssey)

7/7

आटे के लड्डू

Wheat Flour's Laddu

आटे के लड्डू का नाम सुनकर आपको भले ही थोड़ा अजीब लग रहा हो, लेकिन बता अगर आटे के लड्डू खाने में बेहद स्वादिष्ट होते हैं. साथ ही ये सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं. इसलिए अगर घर में कुछ न हो तो आटे के लड्डू बनाकर आप भगवान को इसका भी प्रसाद चढ़ा सकते हैं. (फोटो साभारः twitter/@paramparamithai)

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close