इंसान के पेट में मिले ऐसे बैक्टीरिया, जिनसे बनेगी बिजली, रिसर्च में हुआ खुलासा

नई दिल्ली: शुक्रवार के राष्ट्रीय अखबारों के पहले पन्ने पर डीयू छात्रसंघ चुनाव से लेकर विजय माल्या से जुड़ी खबरों को प्रमुखता से कवर किया गया है. इसके अलावा यहां हम आपको देश के अखबारों में छपीअन्य खबरों से रू-ब-रू करवा रहे हैं.   

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Sep 14, 2018, 12:55 PM IST

रिसर्च में खुलासा किया गया है कि हमारे पेट में मिलने वाले जीवाणुओं से भी बिजली बन सकती है.

1/4

पॉकेटमारी के शक में महिला को नग्न कर पीटा

people beats up woman in delhi's market

नई दिल्ली: उत्तर पश्चिमी दिल्ली के स्वरूप नगर में बुधवार को एक शर्मनाक घटना सामने आई. यहां चेन झपटने के शक में भीड़ ने महिला को अर्द्धनग्न कर पीट दिया. घायल को बाबू जगजीवन राम अस्पताल में भर्ती कराया गया है. हिंदुस्तान अखबार में छपी खबर के मुताबिक पुलिस ने इस मामले में शिकायत मिलने से इनकार किया है. स्थानीय लोगों और दुकानदारों ने अखबार को बताया कि इस बाजार में सामान चुराने एवं चेन काटने वाली महिलाओं का गिरोह सक्रिय है. बुधवार को एक महिला की चेन किसी ने तोड़ ली. पीड़िता के शोर मचाने पर भीड़ ने चेन तोड़ने के आरोप में एक महिला को पकड़ लिया और उसकी पिटाई कर दी. इस दौरान उसकी साड़ी भी गिर गई, लेकिन लोग उसे पीटते रहे.  

2/4

सर्जरी के दौरान ऑपरेशन थिएटर में लगी आग

fire in operation theater during operation

नई दिल्ली: दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में ऑपरेशन के दौरान आग लगने का मामला सामने आया है. दैनिक जागरण की खबर के मुताबिक, अस्पताल के ओपीडी ब्लॉक के ऑपरेशन थियेटर में गुरुवार दोपहर 12:38 बजे आग लग गई. दमकल विभाग की सात गाड़ियों ने आग पर काबू पाया. जानकारी के मुताबिक ओटी में जिस समय आग लगने की घटना हुई उस वक्त किसी मरीज का मोतियाबिंद का ऑपरेशन हो रहा था. मरीज को तुरंत बाहर निकाल लिया गया, लेकिन आग की चपेट में आने से वरिष्ठ रेजिडेंट डॉ. मुकेश जोशी, जूनियर रेजिडेंट डॉ. ज्योति व नर्स सुनीता झुलस गए. डॉ. मुकेश व नर्स सुनीता को बर्न विभाग के आइसीयू में भर्ती किया गया है, जबकि डॉ. ज्योति को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई.

 

3/4

हलाला के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाने वाली महिला पर एसिड अटैक

acid attack on shabnam, who went to SC against halala

लखनऊ: हलाला और बहु विवाह को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करने वाली महिला शबनम रानी पर एसिड अटैक का मामला सामने आया है. दैनिक भास्कर की खबर के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में पीड़िता ने अपने देवर पर अटैक का आरोप लगाया है. महिला को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां उसकी हालत चिंताजनक बताई जा रही है. जानकारी के मुताबिक दिल्ली की ओखला में रहने वाली शबनम रानी का विवाह अगौता के जौलीगढ़ में मुजम्मिल से हुआ था. उनके तीन बच्चे हैं. शादी के बाद मुजम्मिल ने शबनम को तलाक दे दिया. तलाक की वजह शबनम अपने देवर पर बुरी नियत रखने और हलाला करने का दबाव बताती हैं. शबनम ने हलाला और बहु विवाह को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की. 

 

4/4

हमारे पेट में हैं बिजली बनाने वाले बैक्टीरिया

Researchers found Bacteria in human stomach which produces electricity

कैलिफोर्निया: एक रिसर्च में चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं. राजस्थान पत्रिका की खबर के मुताबिक वैज्ञानिकों ने खुलासा किया है कि हमारे पेट में मिलने वाले जीवाणुओं से भी बिजली बन सकती है. रिपोर्ट के मुताबिक, यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में एक शोध में पता चला कि लिस्टेरियोसिस बीमारी फैलाने वाला बैक्टीरिया ऑक्सीजन की कमी होने पर बिजली पैदा करने लगता है. लिस्टेरिया नामक यह बैक्टेरिया पेट में मौजूद खाने के प्रदूषित कर बीमारी फैलाता है. रिपोर्ट के मुताबिक, वैज्ञानिकों को शोध में हमारे पेट के भीतर बैक्टेरिया की ऐसी कई प्रजातियां मिली हैं जो बिजली पैदा करती हैं. 

 

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close