300 किलो जहर, 40 हजार पिंजरे, कुछ इस तरह शहर से चूहों को साफ करने की तैयारी कर रहा ये देश

जापान के तोयोसू शहर में विश्व प्रसिद्ध सुकुजी मछली बाजार अगले महीने बंद हो रहा है. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Sep 12, 2018, 15:44 PM IST

शहर के सबसे प्रख्यात मछली बाजार के बंद होने के बाद सरकार को अब चूहों की चिंता सताने लगी है. 

1/4

एक दिन में 40 लाख का कारोबार

Japan will send war against rats-4

इस 83 साल पुराने दुनिया के सबसे बड़े मछली बाजार में हर दिन एक करोड़ 40 लाख का कारोबार होता है और इसमें 400 तरह के सीफूड मिलते हैं. बाजार को पांच दिनों के लिए कहीं और स्थानांतरित किया जाएगा ताकि तोयोसू में इस बाजार को नया रूप दिया जा सकें. 

2/4

बाजार बंद होने के बाद चूहे बनेंगे परेशानी

Japan will send war against rats-3

बाजार के बंद होने के बाद वहां मछलियों को काटने के बाद उनका बचा हुआ हिस्सा खाने वाले चूहे इधर-उधर भागेंगे जिससे आसपास की दुकानों के लिए खतरा पैदा हो गया है.

3/4

10 अक्टूबर को बंद होगा बाजार

Japan will send war against rats-2

सुकुजी में चूहे रोधी अभियान की कमान संभालने वाले टोक्यो सरकार के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘जब वे कुछ अजीब पाएंगे तो उनके एक साथ झुंड में चलने की आशंका होगी. 10 अक्टूबर को बाजार बंद होने के बाद का सप्ताह अहम लड़ाई साबित होगा.’’ वहां से चूहों को निकलने से रोकने के लिए टोक्यो के अधिकारी अन्य लोगों की सहायता से पाइपों और सीवर से बाहर निकलने के रास्तों बंद करने और अन्य मार्गों को ढकने में व्यस्त हैं. (फोटो साभार : Monseigneur Madhatter)

 

4/4

चूहे पकड़ने के लिए लाए गए 40 हजार पिंजरे

Japan will send war against rats-1

बाजार को तोड़ने से पहले वे उस स्थान के आसपास 10 फुट की स्टील की दीवार बनाएंगे और चूहों को पिंजरों में कैद करने की कोशिश में लगेंगे. चूहों को पकड़ने के लिए वे 40,000 पिंजरे लगाएंगे और साथ ही चूहों को मारने के लिए 300 किलोग्राम जहर का इस्तेमाल करेंगे. बाजार के आसपास रेस्त्रां और बार मैनेजरों को चूहों के आने की आशंका को लेकर रेड अलर्ट पर रखा गया है. गिंजा में एक रेस्त्रां मालिक ने कहा, ‘‘यह डरावना है.’’ 

 

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close