DigiLocker से 'सफर' होगा आसान, EASY स्‍टेप्‍स से ऐसे क्रिएट करें अकाउंट

डिजिलॉकर पर आपके दस्तावेज होंगे तो पुलिस वाले आपसे ड्राइविंग के दौरान आपका डीएल और आरसी नहीं मांगेंगे.   

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Aug 10, 2018, 15:10 PM IST

नई दिल्ली: जब कभी भी हम अपनी बाइक या कार से बाहर निकलते हैं, तो हमें हमेशा अपने पास ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्ट‍िफिकेट साथ रखना होता है, लेकिन, अब इसकी जरूरत नहीं होगी. दरअसल, केंद्र सरकार ने कहा है कि अगर आपके ये कागजात आपने डिजिलॉकर में अपलोड किए हैं, तो आपको कागजात दिखाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. 

1/9

DigiLocker papers in digital form

DigiLocker papers in digital form

अकाउंट बनने के बाद आप 'अपलोड डॉक्यूमेंट्स' के विकल्प पर जाकर डॉक्यूमेंट्स यानि दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं. रेल यात्रा के दौरान भी आप डिजिलॉकर से अपने दस्तावेज दिखा सकते हैं. (फोटो साभार-digilocker.gov.in) 

 

2/9

papers in digital form

papers in digital form

क्ल‍िक करने के बाद आपके सामने एक नया विंडो खुलेगा. इसमें आपको अपनी जन्म तारीख डालनी है. इसके अलावा नाम और जेंडर भी आपको यहां बताना है. इसके बाद जैसे ही आप वेरीफाई पर क्ल‍िक करेंगे, वैसे ही आपका डिजिलॉकर अकाउंट बन जाएगा.

3/9

advisory accept driving licence

advisory accept driving licence

OTP के लिए ये जरूरी है कि आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक हो. क्योंकि अगर आपका फोन आधार से लिंक नहीं होगा, तो आपको ओटीपी नंबर नहीं मिल सकेगा. इस स्थ‍िति में आप नीचे ही दिए गए 'If you can't provide OTP, Click here' पर क्ल‍िक कर सकते हैं.  हालांकि डिजिलॉकर की सभी सुविधाओं का फायदा उठाने के लिए आप बाद में अपने अकाउंट को आधार से वेरीफाई कर सकते हैं.

4/9

learn here how to create

learn here how to create

नए विंडो में आपको अपना यूजर नेम और पासवर्ड सेट करना होगा. यहां आपको अपना आधार नंबर एंटर करना होगा. जैसे ही आप अपना आधार नंबर डालेंगे. आधार के साथ रजिस्टर्ड आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा. इस ओटीपी को एंटर करने के बाद आप आगे बढ़ सकते हैं.

5/9

create DigiLocker Account

create DigiLocker Account

अब हम आपको बताते हैं कि कैसे आप डिजिलॉकर में अपने ड्राइविंग लाइसेंस समेत अन्य जरूरी दस्तावेज सुरक्ष‍ित रख सकते हैं. सबसे पहले आपको  डिजिलॉकर की साइट https://digilocker.gov.in पर जाना होगा. यहां पहुंचने के बाद आपको 'साइन अप' बटन पर क्ल‍िक करना होगा. जैसे ही आप यहां क्ल‍िक करेंगे. आपको अपना मोबाइल नंबर सामने आए बॉक्स में डालना होगा. आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा. इस ओटीपी को एंटर करने के बाद एक नया विंडो खुलेगा.

6/9

DigiLocker advisory accept

DigiLocker advisory accept

सलाह में स्पष्ट किया गया है कि दोनों प्लेटफार्म में नागरिकों को दस्तावेजों को इलेक्ट्रॉनिक रूप में रखने की सुविधा है. इसमें कहा गया कि नए वाहनों के बीमा और पुराने वाहनों के बीमा रिन्युबल की जानकारी भी बीमा सूचना बोर्ड द्वारा दैनिक आधार पर अपलोड की जा रही है और यह मंत्रालय के एमपरिवहन और ईचालान एप में भी दिखता है. 

7/9

DigiLocker driving license

DigiLocker driving license

आधिकारिक बयान में कहा गया कि मंत्रालय को कई शिकायतें/आरटीआई आवेदन मिले हैं कि जहां नागरिकों ने शिकायत की है कि डिजिलॉकर या एमपरिवहन एप में उपलब्ध दस्तावेजों को ट्रैफिक पुलिस या मोटर वाहन विभाग द्वारा वैध दस्तावेज के रूप में स्वीकार नहीं किया जा रहा है.

8/9

DigiLocker Account

DigiLocker Account

सड़क परिवहन और राजगार्म मंत्रालय ने राज्यों को कहा कि आधिकारिक प्लेटफार्मों के माध्यम से प्रस्तुत इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में लाइसेंस, पंजीकरण प्रमाण पत्र या अन्य दस्तावेज ड्राइविंग परिवहन प्राधिकरणों द्वारा जारी प्रमाणपत्रों के बराबर माना जाएगा. 

9/9

DigiLocker

DigiLocker

ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन पंजीकरण सर्टिफिकेट को भौतिक रूप से साथ रखने की अनिवार्यता को खत्म करते हुए सरकार ने गुरुवार (09 अगस्त) को राज्यों को सलाह जारी की है कि वे इस प्रकार के सभी दस्तावेजों को डिजिलॉकर या एमपरिवहन प्लेटफार्म के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में प्रस्तुत किए जाने पर स्वीकार करें. 

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close