OMG! क्या इंग्लैंड में विराट की पहली शतकीय पारी में ये अनोखी बातें भी थी

भारत और इंग्लैंड के बीच चल रहे पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया को संकट से निकाल कर कप्तानी पारी खेलते हुए विराट कोहली ने शानदार शतकीय पारी खेली. इस पारी में कई अनोखी बातें शामिल थीं. 

Aug 03, 2018, 18:42 PM IST

भारत और इंग्लैंड के बीच चल रहे पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया को संकट से निकाल कर कप्तानी पारी खेलते हुए विराट कोहली ने शानदार शतकीय पारी खेली. इस पारी में कई अनोखी बातें शामिल थीं. 

1/10

virat special knock

virat special knock

भारत और इंग्लैंड के बीच चल रहे पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया को संकट से निकाल कर  कप्तानी पारी खेलते हुए विराट कोहली ने शानदार शतकीय पारी खेली. विराट के लिहाज से इस पारी की सबसे खास बात यह रही कि विराट की पिछली इंग्लैंड सीरीज के कुल मैचों में भी विराट ने इतने रन नहीं बनाए थे जितने कि अकेले इसी पारी में बना डाले. कोहली उस दौरे पर पूरी तरह से विफल रहे थे और पांच टेस्ट मैचों में 134 रन पाए थे. (फोटो : PTI)

2/10

Virat highest score in Englnand

Virat highest score in Englnand

कोहली का यह इंग्लैंड में टेस्ट में सर्वोच्च स्कोर है जबकि इससे पहले उनका इंग्लैंड में टेस्ट में उनका सर्वोच्च स्कोर 39 रन था जो उन्होंने पिछले दौरे पर साउथहेम्पटन में खेले गए तीसरे मैच की पहली पारी में बनाया था. विराट ने इस पारी में 255 गेंदें खेलीं. जबकि इससे पिछली इंग्लैंड सीरीज में विराट ने कुल 288 गेंद खेलीं थीं और 134 रन ही बना सके थे. 

 

3/10

record Partnership with Umesh

record Partnership with Umesh

विराट की इस पारी में एक अनोखी बात रही उनकी निचले क्रम के बल्लेबाजों के साथ साझेदारियां. इस पारी में सबसे बड़ी साझेदारी आखिरी विकेट की थी. जो कि विराट कोहली और उमेश यादव के बीच 57 रनों की थी. इसमें विराट कोहली के 52 रन और उमेश यादव के केवल 1 रन का योगदान था. इससे पहले विराट ईशांत की 35 रन, विराट शमी की 13 रन, विराट अश्विन की 21 रनों की साझेदारी हुई थी. (फोटो : PTI)

4/10

Partnership with lower order

Partnership with lower order

तीन निचले क्रम के बल्लेबाजों मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा और उमेश यादव के साथ मिलकर विराट ने भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया. बड़ी बात ये रही कि जब तक इन तीन बल्लेबाजों ने 8 रन बनाए. विराट ने 99 रन जड़ दिए थे. विराट की पारी में कुल 149 रन बनाए थे. विराट ने इस पारी में कुल 8 साझेदारियां की जिसमें एक साझेदारी शून्य रन की दिनेश कार्तिक  के साथ भी थी. (फोटो : PTI)

5/10

Virat in special Club

Virat in special Club

विराट कोहली की इल पारी के बारे में कई रिकॉर्ड की बाते हो रही हैं. लेकिन वे 150 रन बनाने से चूके तब एक अनोखे क्लब में शामिल हो गए. वे क्रिकेट इतिहास में ऐसे कप्तानों की सूची में शामिल हो गए जो 150 रन के स्कोर से 1 रन से चूक गए थे. उनसे पहले रिकी पोंटिंग, कार्ल हूपर,  सईद अनवर, क्लाइव लायड, बॉब व्याट भी टेस्ट क्रिकेट में 149 रन पर आउट हो चुके हैं. (फोटो : PTI)

6/10

Virat got out uniquely

Virat got out uniquely

विराट कोहली की संभवतः एक ही ऐसी पारी थी जिसमें वे छक्का लगा कर आउट हुए और वह उनकी पारी का एकमात्र छक्का रहा जिसकी अगली ही गेंद पर वे आउट हुए. विराट जब 143 के निजी स्कोर पर थे तब आदिल राशिद की गेंद पर की छक्का लगा कर अपना स्कोर 149 रन कर दिया. इसके बाद अगली ही गेंद पर विराट गली में ब्रॉड को कैच दे बैठे.(फोटो : PTI)

7/10

virat gets life

virat gets life

विराट को अपनी पारी में काफी जीवनदान भी मिले. अपना खाता खोलने से पहले विराट को एक जीवनदान मिला जब अपनी पारी की 6वीं गेंद और जेम्स एंडरसन की गेंद पर जोस बटलर ने गली में कैच छोड़ा जिस पर विराट ने दो रन लेकर खाता खोल पाए. इसके बाद जब कोहली 21 के निजी स्कोर पर थे तब फिर एंडरसन की गेंद पर जेनिंग्स ने तीसरे स्लिप पर उनका कैच छोड़ दिया. फिर 37वें ओवर की आखिरी गेंद पर फिर गेंदबाज जेम्स एंडरसन थे लेकिन इस बार डेविड मलान ने दूसरी स्लिप पर विराट का कैच छोड़ा. विराट तब भी 21 रन पर ही खेल रहे थे. जब विराट ने अपना अर्धशतक पूरा किया उसकी अगली ही गेंद पर उन्हें जीवन दान मिला जब डेविड मलान ने उनका कठिन कैच छोड़ दिया. 

8/10

Virat was slow once

Virat was slow once

टीम इंडिया का 100 रन का स्कोर काफी भारी था. इस स्कोर पर  भारत के दो विकेट गिरे और विराट कोहली को दो जीवनदान भी मिले. जब स्कोर 101 पहुंचा उसके बाद विराट एक रन बना सके जो कि 27 गेंदों के बाद पहला रन था. उन्हें जेम्स एंडरसन ने काफी परेशान किया. इसके बाद उन्होंने जब 39 वें ओवर में चौका लगाया तब यह चौका 47 गेंदों के बाद आया था. (फोटो : PTI)

9/10

virat various fifties

virat various fifties

भारत के स्कोर जब 100 रन था तब विराट के 43 गेंदों पर 21 रन थे.  इसके बाद पारी के 47वें ओवर में विराट ने भारत के 150 रन पूरे करने के साथ ही अपने खुद के 50 रन भी पूरे किए. इसके बाद 58वें ओवर में जब भारत के 200 रन पूरे हुए तब विराट को स्कोर 83 रन था जो उन्होंने 139 गेंदों में बनाया था. इसके बाद विराट की पारी में तेजी भी आई जब टीम इंडिया का स्कोर 9 विके गिरने के बाद 250 पार किया तब विराट ने 203 गेंदों पर127 रन बना लिए थे. फिर जब ने 149 (255 गेंद) रन बनाकर आउट हुए तब भारत का स्कोर 274 रन हो चुका था (फोटो : PTI)

10/10

Virat Fastest Captain

Virat Fastest Captain

विराट कोहली ने पहले अपने पहले 50 रन 100 गेंदों पर बनाए. इसके बाद शतक 172वीं गेंद पर पूरा किया और उसके बाद 255वीं गेंद पर वे 149 के निजी स्कोर पर वे आउट हुए.  इसके साथ ही विराट ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बतौर कप्तान 7000 रन पूरे कर लिए. विराट ने यह उपलब्धि केवल 114 पारियों में हासिल की जो एक रिकॉर्ड है इससे पहले बतौर कप्तान सबसे तेजी से 7000 रन वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा ने बनाए थे. विराट कोहली ने बतौर कप्तान अब सबसे ज्यादा तेजी  वनडे में 1000 रन, 2000 रन और 3000 रन बनाए हैं. वहीं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट रनों के मामले में भी विराट ने सबसे ज्यादा तेजी से 4000 रन, 5000 रन, 7000 रन बना लिए हैं.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close