मुहर्रम के मातम में पहुंचे PM मोदी, बोहरा समुदाय को बताया 'राष्ट्रभक्त'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को इंदौर के दाऊदी बोहरा मुस्लिम समुदाय के 53वें धर्मगुरु सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन के अशरा मबारक कार्यक्रम में पहुंचे. 

वंदना यादव | Sep 14, 2018, 15:41 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को इंदौर के दाऊदी बोहरा मुस्लिम समुदाय के 53वें धर्मगुरु सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन के अशरा मबारक कार्यक्रम में पहुंचे. इस मौके पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद थे. पीएम मोदी ने सैफी मस्जिद में नंगे पैर प्रवेश किया और मजलिस में शामिल हुए. मस्जिद में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने बोहरा समुदाय के समाजिक योगदान की तारीफ करते हुए कहा कि इस समुदाय ने  राष्ट्रभक्ति की मिसाल पेश की है.

1/8

मुस्लिम धर्मगुरु को पीएम ने लगाया गले

PM Narendra Modi at saifee nagar mosque indore

बोहरा समुदाय के कार्यक्रम आशरा मुबारकां में लोगों को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि बोहरा समाज के लोग मेरे परिवार जन हैं. आपने मुझे यहां आने का मौका दिया गया में आपका आभारी हूं. इमाम हुसैन ने देश दुनिया तक समाज में प्यार और इंसानियम का पैगाम पहुंचाया है. 

2/8

सैफी मस्जिद में नंगे पैर पहुंचे PM मोदी

Photos of PM Modi from saifee nagar mosque

PM ने कहा कि इमाम हुसैन के पवित्र संदेश को आप ने अपने जीवन मे उतारा है और लोगों तक पहुंचाया है. उनकी सीख उस समय जितनी महत्त्वपूर्ण थी उतनी आज भी जरूरी है. हम सबको साथ लेकर जी कर दिखाने वाले लोग हैं. शांति, सद्भाव, राष्ट्रप्रेम बोहरा समाज के लोगों में है.

3/8

पीएम बोले बोहरा समाज में परिवार का हिस्सा

PM Modi at Indore’s Saifee Nagar mosque

बोहरा समाज की तारीफ की करते हुए पीएम ने कहा कि बोहरा समाज के साथ मेरा भी रिश्ता बहुत ही पुराना है. मेरा सौभाग्य है कि आपका स्नेह मुझ पर हमेशा रहा. गुजरात का शायद ही कोई गांव हो जहां बोहरा व्यापारी नहीं मिलता हो. मैं जब मुख्यमंत्री था तब कदम-कदम पर बोहरा समाज ने साथ दिया. आपका यही अपनापन मुझे आज यहां खींच लाया है.

4/8

प्रधानमंत्री बोहरा समुदाय के अशरा मबारक कार्यक्रम में पहुंचे

Modi calls Dawoodi Bohra community his family

पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा कि आज हम जिस इंदौर शहर में जुटे हैं, ये तो स्वच्छता के इस आंदोलन का अगुवा है. इंदौर निरंतर स्वच्छता के पैमाने पर देशभर में No.1 रहा है.  इंदौर ही नहीं भोपाल ने भी इस बार कमाल किया है. एक प्रकार से पूरे मध्य प्रदेश के मेरे युवा साथी, एक-एक जन इस आंदोलन को गति दे रहे हैं. 

 

5/8

पीएम मोदी सैफी मस्जिद में मजलिस में भी शामिल हुए

PM Modi spend 30 minutes at Saifee Nagar mosque

स्वच्छ भारत अभियान शुरु भले ही सरकार ने किया हो, लेकिन आज इस अभियान को देश की 125 करोड़ जनता चला रही है. गांव-गांव, गली-गली में स्वच्छता के प्रति एक अभूतपूर्व आग्रह पैदा हुआ है. चार वर्ष पहले तक जहां देश के 40% घरों में ही टॉयलेट थे आज ये दायरा 90% से भी अधिक हो गया है. 

6/8

बोहरा समुदाय की तारीफ में बोले राष्ट्रभक्ति की मिसाल दी

PM Modi attend muharram matam Madhya Pradesh

पीएम मोदी बोहरा समुदाय के कार्यक्रम आशरा मुबारकां में शामिल हुए. सैफी मस्जिद इंदौर में चल रहे इस आयोजन में सीएम शिवराज सिंह भी मौजूद हैं. शिवराज सिंह ने कहा कि बोहरा समुदाय ने समाज के लिए बहुत अच्छे काम किए हैं. बता दें कि सैफी मस्जिद लगभग 100 साल पुरानी है.

7/8

PM अशरा मुबारक के पवित्र मौके पर इंदौर पहुंचे

Narendra Modi reaches out to Dawoodi Bohra

दाऊदी बोहरा समाज के धर्मगुरु सैयदना आलीकदर मुफद्दल सैफुद्दीन मौला ने 3 दिन बाद नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर उन्हें बधाई देते हुए भारत सरकार के कामों की तारीफ की. वहीं धर्म गुरु ने गुजराती में भाषण दिया.   

8/8

पीएम मोदी बोले बोहरा समाज ने मेरा साथ दिया

PM Modi meets Syedna Mufaddal Saifuddin

प्रधानमंत्री मोदी के प्रवास के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए और इसके लिए 3500 से अधिक पुलिस अधिकारी व कर्मचारी तैनात किए गए. इतना ही नहीं सुरक्षा के लिए आधुनिक तकनीक का भी इस्तेमाल किया गया, ड्रोन कैमरे के साथ सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए. (फोटो साभार: @BJP4India)

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close