ऋषभ पंत ने बनाए ओवल में ये रिकॉर्ड, धोनी-कपिल के साथ जुड़ा नाम

ओवल टेस्ट में ऋषभ पंत ने शानदार शतक लगाते हुए कई रिकॉर्ड अपने नाम किए.   

विकास शर्मा | Sep 12, 2018, 15:11 PM IST

ओवल (लंदन): भारत इंग्लैंड सीरीज के आखिरी मैच के आखिरी दिन ऋषभ पंत ने भी शानदार शतक लगाकर कई रिकॉर्ड अपने नाम किए.  यह पंत के  करियर का पहला शतक था. ऋषभ ने केएल राहुल के साथ इस पारी में 204 रन की रिकॉर्ड साझेदारी की. वे इंग्लैंड में शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बन गए. इस शतक के साथ ही ऋषभ पंत ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए. इन रिकॉर्ड ने पंत को कुछ दिग्गजों के साथ खड़ा किया तो कुछ के करीब ला दिया. कई रिकॉर्ड में तो वे सबसे आगे रहे. 

1/10

कपिलदेव के साथ आए पंत

Pant With Kapil Dev

पंत ने अपना शतक छक्के से पूरा किया. ऋषभ ने अपने करियर का पहला रन भी छक्के के साथ ही शुरू किया था. पंत ने 146 गेंदों पर 15 चौके और 4 छक्कों के साथ 114 रन बनाए. ऋषभ पंत अब छक्के के साथ अपने टेस्ट करियर का शतक बनाने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. सबसे पहले कपिलदेव ने 1978-79 में दिल्ली में वेस्टइंडीज के खिलाफ छक्का लगा कर अपना पहला टेस्ट शतक पूरा किया था. उसके बाद साल 2007/08 में बेंगलुरू में पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला टेस्ट शतक पूरा किया था. उसके बाद हरभजन सिंह ने साल 2010/11 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अहमदाबाद में छक्के से अपना शतक पूरा किया था. (फोटो:Reuter/File)

2/10

एमएस धोनी को पीछे छोड़ा पंत ने

Pant leaves Dhoni behind

पंत अपने शतक से पहले जब 87 के निजी स्कोर पर आदिल राशिद की गेंद पर छक्का लगा कर अपना स्कोर 93 किया. तब वे इंग्लैंड में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर बन गए. इससे पहले यह रिकॉर्ड भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम था. उन्होंने 2007 में ओवल में 92 रन की पारी खेली थी. इसके बाद वे इंग्लैंड में शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बन गए. (फोटो: File)

3/10

डिविलियर्स को पीछे छोड़ा, लेकिन गिलक्रिस्ट से रह गए दो कदम पीछे

Ahead of AB De villiers

चौथी पारी में शतक लगाने वाले दुनिया के विकेटकीपर्स में पंत तीसरे नंबर के विकेटकीपर हैं. इनमें शीर्ष पर ऑस्ट्रेलियाके एडम गिलक्रिस्ट हैं जिन्होंने 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 149 रन बनाए थे. दूसरे नंबर पर पाकिस्तान के मोईन खान हैं जिन्होंने 1995 में श्रीलंका के खिलाफ 117 रनों की पारी खेली थी. पंत ने इस मामले में दक्षिण अफ्रीका के महान दिग्गज एबी डिविलियर्स को पीछे छोड़ा है जो कि इस सूची में छठे नंबर पर थे. (फोटो: Reuter)

4/10

दूसरे नंबर के सबसे युवा भारतीय विकेटकीपर

Second youngest Indian Wicketkeeper

ऋषभ पंत अब टेस्ट क्रिकेट में पहला शतक लगाने वाले दूसरे नंबर के सबसे युवा भारतीय विकेटकीपर बन गए. पंत ने यह शतक 20 साल 342 दिन की उम्र में लगाया था. उनसे आगे अजय रात्रा ने साल 2002 में वेस्टइंडीज के खिलाफ  20 साल 150 दिन की उम्र में शतक लगाया था. (फोटो: Reuter)

5/10

केएल राहुल के साथ 204 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी

Partnership with KL Rahul

ऋषभ पंत जब इस टेस्ट में बल्लेबाजी करने आए थे तब टीम इंडिया के पांच विकेट गिर चुके थे. उस समय इंग्लैंड के 464 रनों का लक्ष्य का पीछा कर रही टीम इंडिया के पहले पांच विकेट 121 रनों के स्कोर पर ही गिर चुके थे. उस समय केएल राहुल 74 रन बना चुके थे और अपने लिए एक साथ का इंतजार कर रहे थे.  इसके बाद दोनों ने अपने शतक पूरे किए और 204 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की. (फोटो: Reuter)

6/10

इस सीरीज में करियर के पहले टेस्ट में ये रिकॉर्ड बनाए थे ऋषभ ने

Records in debut test

इससे पहले इस सीरीज के नॉटिंघम टेस्ट में  ऋषभ ने अपने करियर के पहले ही टेस्ट पारी में छक्का लगा कर अपने करियर का पहला रन बनाया. ऐसा करने वाले वे दुनिया के 12वें लेकिन भारत के पहले खिलाड़ी रहे. उन्होंने अपने डेब्यू मैच की पहली पारी में पांच कैच लेने की उपलब्धि हासिल की है. पंत यह उपलब्धि हासिल करने वाले तीसरे क्रिकेटर हैं. लेकिन एशिया के पहले क्रिकेटर हैं जिन्होंने पहली ही पारी में पांच कैच लिए हैं. वहीं पहले टेस्ट मैच में पांच कैच पकड़ने वाले पंत चौथे विकेट कीपर बने. (फोटो: PTI)

7/10

आईपीएल में भी खूब छाए रहे थे पंत इस साल

Pant in IPL 2018

इस पारी से पहले ऋषभ के तीन टेस्ट में केवल 48 रन बनाए थे. पंत ने इसी सीरीज के नॉटिंघम टेस्ट में मे पहला टेस्ट खेलने का मौका मिला था इस टेस्ट में पंत ने अपने टेस्ट करियर का पहला रन छक्के से बनाकर तारीफें बटोरी थीं पंत इस पारी में केवल 24 रन ही बना सके थे. पंत इस साल आईपीएल में ऑरेंज कैप की दौड़ में दूसरे नंबर पर थे. थे. उन्होंने 18वें आईपीएल में पंत ने अपने साथी केएल राहुल को पीछे छोड़ और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन के बाद 684 रन बनाए थे.

8/10

पंत ने जीत की उम्मीद जगा दी थी

pant kindled hope of win

ओवल टेस्ट में टी ब्रेक तक पंत ने केएल राहुल के साथ बड़ी साझेदारी करके टीम इंडिया की जीत तक की उम्मदें जगा दी थीं. जबकि चौथे दिन जब टीम इंडिया 464 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी थी, तब केवल 2 रन पर 3 विकेट गंवाने के बाद टीम इंडिया की हार तय लगने लगी थी. पांचवें दिन के दूसरे सेशन में पंत ने केएल राहुल के साथ तेजी से रन बनाए और पांच से ज्यादा विकेट नहीं गिरने दिया तो टीम को जीत तक की खुशबू आने लगी थी. (फोटो: PTI)

9/10

पंत के आउट होते ही मैच पूरी तरह से इंग्लैंड के पक्ष में चला गया

Pant wicket took match towards England

तीसरे सेशन में जब केएल राहुल का विकेट गिरा तब भी पंत से उम्मीदें थी जब उन्होंने अपने ही अंदाज में रन बनाते रहने की कोशिश की, लेकिन उनके आउट होते ही भारत की हार तय हो गई. उसके बाद टीम के तीन विकेट 11 ओवर के भीतर ही गिर गए और टीम इंडिया एक बार फिर कड़े मुकाबले में हार गई. यह टेस्ट कुक के विदाई टेस्ट के लिए भी याद किया जाएगा. (फोटो: PTI)

10/10

दो टेस्ट में मिली थी नजदीकी हार टीम इंडिया को

England won the series

इस सीरीज में केवल लॉर्डस टेस्ट में टीम इंडिया की करारी हार हुई. इसमें इंग्लैंड ने भारत को एक पारी और 159 रन से हराया. वहीं तीसरे टेस्ट में टीम इंडिया ने 203 रनों से जीत हासिल की. इसके अलावा पहले टेस्ट में भारत को 31 और चौथे टेस्ट में 60 रनों की नजदीकी हार का सामना करना पड़ा. पांचवे टेस्ट में टीम मैच को ड्रॉ कराते कराते हार गई (फोटो: PTI)

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close