PICS: सरदार पटेल की प्रतिमा के अंदर लगी है लिफ्ट, बाहर से दिखेगा वैली का मनमोहक नजारा

आजाद भारत के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल को समर्पित 182 मीटर ऊंची प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ को बनाने का काम लगभग पूरा हो गया है. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Oct 12, 2018, 11:32 AM IST

गुजरात में लगाई जा रही इस विशालकाय प्रतिमा को मूर्तिकार अंतिम स्वरूप देने में जुटे हुए हैं. 

1/7

भारतीय पोशाक को तैयार करना मुश्किल काम!

Preparing Indian costume is hard work!

इस मूर्ति की खास बात ये है कि इसमें देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की सादगी को आराम से देखा जा सकता है. इस मूर्ति में सरदार वल्लभ भाई पटेल अपनी पारंपरिक वेशभूषा में नजर आएं. बता दें कि सरदार पटेल सिलवटों वाला कुर्ता-धोती, बंडी और कंधे पर चादर ओढ़ा करते थे. 

2/7

नर्मदा नदी के किनारे मूर्ति का निर्माण

Sardar Vallabhbhai Patel's 'Statue of Unity' at Narmada bank being given final touches-1

गुजरात के केवड़िया में नर्मदा नदी पर बने सरदार सरोवर बांध से महज 3.32 किलोमीटर की दूरी पर इस विशालकाय प्रतिमा को स्थापित किया गया है. इस मूर्ति का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 अक्टूबर को अनावरण करेंगे. 

 

3/7

पीएम मोदी ने रखी थी मूर्ति की आधारशिला

Sardar Vallabhbhai Patel's 'Statue of Unity' at Narmada bank being given final touches-2

इस स्मारक की आधारशीला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्य मंत्री रहते हुए 31 अक्तूबर, 2013 को पटेल की 138 वीं वर्षगांठ के मौके पर रखी थी. गुजरात के सीएम रहते नरेंद्र मोदी की ख्वाहिश थी कि वल्लभ भाई पटेल की एक ऐसी प्रतिमा बनें और जो कि विश्व में सबसे ऊंची हो.

4/7

इस लिहाज से भी खास होगा स्टैच्यू

Sardar Vallabhbhai Patel's 'Statue of Unity' at Narmada bank being given final touches-3

गुजरात में बन रहे इस स्टैच्यू की खास बात ये है कि इसके अंदर दो लिफ्ट रखी गई हैं. स्टैच्यू बाहर से जितनी भव्य है, अंदर से उतनी ही मनमोहक होगी. स्टैच्यू के अंदर बनी लिफ्ट यहां आने वाले पर्यटकों को ऊपर तक ले जाएंगी, जहां सरदार पटेल के दिल के पास एक गैलरी बनाई गई है, यहां से पर्यटकों को सरदार पटेल बांद और वैली का मनमोहक नजारा देखने को मिलेगा. 

5/7

भारत भवन की भी होगी शुरुआत

Sardar Vallabhbhai Patel's 'Statue of Unity' at Narmada bank being given final touches-4

सरदार पटेल की प्रतिमा के अनावरण के साथ ही श्रेष्ठ भारत भवन की शुरुआत होगी. इस भवन को खास तौर पर तैयार करने के लिए 50 से अधिक कमरे तैयार किए जाएंगे. पर्यटकों को लुभाने के लिए इस जगह पर एक खास वैली का भी इंतजाम किया जा रहा है. इसके साथ ही पर्यटकों के खाने पीने के लिए भी कई सारे फूड कोर्ट को तैयार किया जा रहा है. 

 

6/7

4076 मजदूरों ने तैयार की प्रतिमा

4076 workers prepare the statue

नर्मदा घाट पर सरदार पटेल की इस आधुनिक प्रतिमा को तय समय में तैयार करने के लिए 4076 मजदूरों ने दो शिफ्टों में काम किया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस मूर्ति का निर्माण 800 भारतीय और 200 चीन के कारीगरों ने मिलकर किया है. 

7/7

लौह पुरुष कहलाए पटेल

Iron man

उल्लखेनीय है भारतीय इतिहास में सरदार वल्लभ भाई पटेल एक मात्र ऐसे पुरुष हैं, जिन्हें दुनिया भी लौह पुरुष मानती है. इस मूर्ति के निर्माण के लिए केंद्र सरकार ने देश के कोने कोने से लोहा मांगा था.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close