बर्फ की चादर में लिप्टा कश्मीर, मनमोहक तस्वीरें देख आप भी रह जाएंगे दंग

मौसम विभाग ने कश्मीर में बृहस्पतिवार शाम को बारिश होने या बर्फबारी होने का अनुमान व्यक्त किया है. साथ ही घाटी और लद्दाख क्षेत्र में लगातार शीतलहर की स्थिति बनी हुई है.

आशु दास | Jan 10, 2019, 15:49 PM IST

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ (डब्ल्यूडी) जम्मू कश्मीर की ओर बढ़ रहा है जिसके प्रभाव के कारण बृहस्पतिवार शाम से रविवार तक रुक-रुक कर बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. उन्होंने कहा कि इस मौसम प्रणाली का अधिकतम प्रभाव शनिवार को देखने को मिलेगा जब व्यापक स्थानों पर बारिश और हिमपात होने की संभावना है.

1/5

जब गया धरती का स्वर्ग

इस बीच, बुधवार रात में अधिकांश स्थानों पर तापमान जमाव बिन्दु से नीचे दर्ज किए जाने के कारण कश्मीर में शीतलहर की स्थिति लगातार बनी हुई है. उन्होंने बताया कि जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर का न्यूनतम तापमान शून्य से 0.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

2/5

काजीगुंड में तापमान शून्य से नीचे

उन्होंने बताया कि दक्षिण कश्मीर में काजीगुंड का न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. कोकेरनाग जिले का न्यूनतम तापमान बुधवार रात में शून्य से 1 डिग्री सेल्सियस नीचे जबकि उत्तर कश्मीर में कुपवाड़ा का न्यूनतम तापमान शून्य से 3.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

3/5

बर्फ बनी परेशानी का सबब

जम्मू कश्मीर में बर्फबारी के कारण वहां रहने वाले लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. तापमान में गिरावट होने के कारण पानी जम गया है, जिससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है. आसमान से लेकर जमीन तक बर्फ जमने के कारण लोगों को पीने का पानी ढूढने में कई सारी परेशानियां हो रही है.

4/5

किस जगह पर कितना रहा तापमान

अधिकारी ने बताया कि बुधवार रात में पहलगाम का न्यूनतम तापमान शून्य से 11.4 डिग्री सेल्सियस नीचे जबकि गुलमर्ग का न्यूनतम तापमान शून्य से 8.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. अधिकारियों ने बताया कि लेह शहर में बुधवार रात का न्यूनतम तापमान शून्य से 15 डिग्री सेल्सियस नीचे जबकि नजदीक स्थित करगिल का न्यूनतम तापमान शून्य से 18.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

5/5

मैदानी इलाकों में शीतलहर का प्रकोप

जम्मू कश्मीर में शीत लहर का प्रकोप उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में भी देखने को मिल रहा है. पंजाब एवं हरियाणा के अधिकतर हिस्सों में प्रचंड ठंड का प्रकोप जारी है. न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस के साथ आदमपुर क्षेत्र का सबसे सर्द स्थान बना हुआ है. हिसार और लुधियाना सहित दोनों राज्यों में कई जगहों पर घना कोहरा छाया रहा. पठानकोट, बठिंडा, फरीदकोट और गुरदासपुर में न्यूनतम तापमान क्रमश: 5.2, 6.7, 3.2, 3.4 और 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.