भारत में हवाई यात्रा के लिए आज का दिन महत्वपूर्ण, अब जट्रोफा बीज के फ्यूल से उड़ेगी फ्लाइट

यहां हम आपको एक-एक कर देश के सभी प्रमुख समाचार पत्रों की बड़ी खबर से रू-ब-रू करवाएंगे.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Aug 27, 2018, 09:02 AM IST

नई दिल्ली: यहां हम आपको एक-एक कर देश के सभी प्रमुख समाचार पत्रों की बड़ी खबर से रू-ब-रू करवाएंगे. सोमवार के अखबारों की बात करें तो सभी अखबारों ने लंदन में राहुल गांधी के विरोध की खबर को प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया है.

1/5

जट्रोफा बीज के फ्यूल से पहली फ्लाइट आज

Top news of hindi and english newspaper

दैनिक भास्कर: दैनिक भास्कर के सोमवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रमुखता के साथ प्रकाशित एक समाचार में इस बात का दावा किया गया है कि स्पाइसजेट का विमान सोमवार को बायोफ्यूल के इस्तेमाल से देहरादून और दिल्ली के बीच उड़ान भरेगा. खबर के मुताबिक ये भारत में बायोफ्यूल से पहली फ्लाइट होगी. खबर में बताया गया है कि अभी तक अमेरिका-ऑस्ट्रेलिया जैसे विकसित देशों में यह प्रयोग सफल रहा है. खबर में जानकारी दी गई है कि बायो जेटफ्यूल जट्रोफा (रतनजोत) के बीज से बना है. खबर में आगे बताया गया है कि डीजीसीए ने स्पाइसजेट एयरलाइंस को 25% बायोफ्यूल, 75% एटीएफ (एविएशन टर्बाइन फ्यूल) के साथ इस्तेमाल से उड़ान की मंजूरी दी है. खबर में यह भी जानकारी दी गई है कि ये उड़ान कितनी सुरक्षित है, इसे साबित करने के लिए बायो जेटफ्यूल प्रोजेक्ट पर काम कर रहे 20 से ज्यादा अफसर इसी विमान से देहरादून से दिल्ली पहुंचेंगे.

2/5

बिकेगा राज कपूर का आरके स्टूडियो

Top news of hindi and english newspaper

दैनिक जागरण: दैनिक जागरण के सोमवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रकाशित एक खबर में दावा किया गया है कि कपूर परिवार ने 70 साल पुराने प्रख्यात आरके स्टूडियो को बेचने का फैसला किया है. खबर के मुताबिक 2017 में लगी आग से बर्बाद हो चुके इस स्टूडियो का पुनर्निर्माण कर उसे चला पाना फायदे का धंधा नहीं है, इसलिए उसे बेचने का फैसला किया गया है. खबर में बताया गया है कि हिंदी सिनेमा के सबसे बड़े शोमैन माने जाने वाले राज कपूर ने इस स्टूडियो की स्थापना 1948 में मुंबई के चेंबूर इलाके में की थी. खबर में इस बात की भी जानकारी दी गई है कि आरके बैनर तले बनी फिल्म-आग, बरसात, आवारा, श्री 420, जिस देश में गंगा बहती है, मेरा नाम जोकर, बॉबी, सत्यम शिवम सुंदरम, राम तेरी गंगा मैली की ज्यादातर शूटिंग इसी स्टूडियो में हुई थी. और आरके बैनर पर ऋषि कपूर निर्देशित फिल्म-आ अब लौट चलें, स्टूडियो में बनी आखिरी फिल्म थी.

3/5

नोटबंदी की रिपोर्ट BJP सदस्यों ने रोकी

Top news of hindi and english newspaper

नवभारत टाइम्स: नवभारत टाइम्स के सोमवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रकाशित एक खबर में बताया गया है कि नोटबंदी पर बनी संसदीय कमिटी में शामिल बीजेपी सदस्यों ने समिति की ड्राफ्ट रिपोर्ट पर ऐतराज जताया और इसे मंजूर करने से रोक दिया है. खबर में जानकारी दी गई है कि कांग्रेस के वीरप्पा मोइली की अध्यक्षता वाली इस कमिटी की रिपोर्ट को आलोचनात्मक बताया जा रहा है. खबर के मुताबिक रिपोर्ट में बताया गया है कि नोटबंदी ने देश पर व्यापक असर डाला था. इससे कैश की कमी हो गई, जिससे GDP में 1% की गिरावट आई और बेरोजगारी बढ़ी. खबर में आगे बताया गया है कि बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने नोटबंदी को जरूरी सुधार बताते हुए मोइली को असहमति का पत्र भेजा है. जिसका कमिटी में शामिल पार्टी के सभी सांसदों ने समर्थन किया. खबर में इस बात की भी जानकारी दी गई है कि इस 31 सदस्यों वाली कमिटी में बीजेपी बहुमत में है. 

4/5

निलंबन हमेशा के लिए नहीं हो सकता: कोर्ट

Top news of hindi and english newspaper

हिन्दुस्तान: हिन्दुस्तान अखबार के सोमवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रकाशित एक खबर में बताया गया है कि सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि सरकारी कर्मचारी का निलंबन अनिश्चितकाल के लिए नहीं हो सकता. यह एक सीमित अवधि के लिए होना चाहिए. खबर के मुताबिक यह टिप्पणी करते हुए कोर्ट ने एक आईजी का छह साल पुराना निलंबन समाप्त कर दिया है. खबर में जानकारी दी गई है कि जस्टिस ए. एस. बोब्डे की पीठ ने अपने फैसले में कहा कि सरकार को लगता है कि आरोपी सबूतों से छेड़छाड़ कर सकता है तो उसे असंवेदनशील पद पर रखा जा सकता है. खबर में आगे बताया गया है कि तमिलनाडु के आईजी प्रमोदी कुमार पर एक वित्तीय कंपनी के निदेशकों से पैसे वसूलने का आरोप था. ये निदेशक निवेशकों के 1200 करोड़ गबन करने के मामले लिप्त थे. खबर के मुताबिक आईजी को गिरफ्तारी के बाद निलंबित कर दिया गया था.

5/5

अक्टूबर के आखिर तक किया जाएगा सिग्नल ट्रायल रन

Top news of hindi and english newspaper

अमर उजाला: अमर उजाला अखबार के सोमवार के अंक में पहले पन्ने पर प्रकाशित एक खबर में बताया गया है कि सरकार ने दिलशाद गार्डन से गाजियाबाद नया बस अड्डा मेट्रो सेक्शन पर 25 दिसंबर को पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन से ट्रेन का सफर शुरू करने की तैयारी कर ली है. खबर के मुताबिक इस संबंध में केन्द्र और उत्तर प्रदेश सरकार के बीच बातचीत चल रही है. खबर में इस बात की संभावना जाहिर की गई है कि इस रूट पर चल रहे ट्रायल रन का काम पूरा होते ही इस बाबत ऐलान भी किया जा सकता है. खबर में जानकारी दी गई है कि लंबे समय से बन रहे दिलशाद गार्डन से नया बस अड्डा के बीच मेट्रो रूट पर अक्टूबर के आखिर तक सिग्नल ट्रायल रन किया जाएगा. खबर के मुताबिक अभी मेट्रो के आठ स्टेशनों पर फिनशिंग और स्वचालित सीढ़ियों के निर्माण का काम जारी है.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close