Advertisement
photoDetails1hindi

इन उतार चढ़ाव से भरपूर रहा टीम इंडिया का टी20 सीरीज में जीत का सफर

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में बिना विराट कोहली के उतरी टीम इंडिया ने शानदार खेल दिखाते हुए दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से हराकर वनडे के बाद टी20 सीरीज पर भी कब्जा कर लिया. इस सीरीज में भारत ने पहला मैच जीता था लेकिन दूसरे मैच में दक्षिण अफ्रीका ने धमाकेदार वापसी कर जीत हासिल की और सीरीज 1-1 से बराबर कर ली थी जिसके बाद केपटाउन का आखिरी टी20 मैच निर्णायक हो गया था. 

Suresh Raina Played Superb innings

1/7
Suresh Raina Played Superb innings

टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीका ने भारत के पहले बल्लेबाजी करने को कहा. बिना विराट कोहली के उतरी टीम इंडिया की पारी की शुरुआत कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा और शिखर धवन ने की. टीम इंडिया को दूसरे ही ओवर में जूनियर डाला ने झटका दिया. उन्होंने रोहित शर्मा को 11 रन पर आउट कर दिया. टी 20 सीरीज में ये तीसरी बार है जब जूनियर डाला ने रोहित शर्मा को आउट किया. रोहित शर्मा के आउट होने के बाद क्रीज पर आए सुरेश रैना ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 27 बॉल में 43 रन बना डाले. उन्होंने शिखर धवन के साथ मिलकर 10 ओवर तक टीम का स्कोर 79 रन तक पहुंचा दिया. उन्हें इस स्कोर पर तबरेज शम्सी की गेंद पर फरहान बेहरदीन ने कैच किया.

Shikhar Dhawan got run out

2/7
Shikhar Dhawan got run out

सुरेश रैना के बाद मनीष पांडे बल्लेबाजी करने आए. दूसरे मैच में शानदार बल्लेबाजी करने वाले पांडे इस मैच में बड़ी पारी नहीं खेल पाए. वह 13 रन बनाकर आउट हो गए. सलामी बल्लेबाज शिखर धवन इस मैच में दुर्भाग्यशाली रहे. 47 रन पर बल्लेबाजी कर रहे शिखर धवन तेजी से 2 रन लेने के चक्कर में रनआउट हो गए. जूनियर डाला ने बाउंड्री से सीधा थ्रो किया जो सीधा विकेटों पर लगा.

MS Dhoni and Hardik too got out quickly

3/7
MS Dhoni and Hardik too got out quickly

दूसरे मैच में 27 बॉल में 52 रन बनाने वाले महेंद्र सिंह धोनी इस मैच में फ्लॉप हो गए. वह 11 बॉल में 12 रन बनाकर आउट हो गए. धोनी के बाद हार्दिक पांड्या भी ज्यादा देर नहीं टिके. वह 21 रन बनाकर आउट हुए. उनके बाद दिनेश कार्तिक 6 बॉल में 13 रन बनाकर आउट हो गए. टीम इंडिया 20 ओवर में 7 विकेट पर 172 रन बना सकी.

David Miller opened but couldn't succeed

4/7
David Miller opened but couldn't succeed

173 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम को 12 रन पर पहला झटका लगा. सलामी बल्लेबाज रेजा हेन्ड्रिक 13 बॉल में 7 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद सुरेश रैना ने अफ्रीका को दूसरा झटका दिया. उन्होंने 24 रन पर खेल रहे डेविड मिलर को वापस पेवेलियन भेज दिया. उसके बाद अफ्रीका के कप्तान जेपी ड्यूमिनी ने हेनरिक क्लासेन के साथ मिलकर 34 रनों की साझेदारी की. लेकिन ये साझेदारी एक बार फिर से टीम इंडिया के लिए खतरा बनती उससे पहले ही हार्दिक पांड्या ने हेनरिक क्लासेन को कैचआउट करा दिया.क्लासेन 7 रन बनाकर आउट हुए

 

JP Duminny could not play for long

5/7
JP Duminny could not play for long

दक्षिण अफ्रीका की सबसे बड़ी उम्मीद उनके कप्तान जेपी ड्यूमिनी थे. लेकिन 55 रन बनाते ही शार्दुल ठाकुर ने उन्हें आउट कर दिया. उसके तुरंत बाद अफ्रीका को 5वां झटका क्रिस मोरिस के रूप में लगा. उन्हें जसप्रीत बुमराह ने बोल्ड कर दिया. 16.3 ओवर तक दक्षिण अफ्रीका का स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर केवल 114 रन ही था और उसे 21 गेंदों में 59 रनों की जरूरत थी. इस समय तक लग रहा था कि टीम इडिया आसानी से यह मैच जीत लेगी.

Christian Jonker Played excellently

6/7
Christian Jonker Played excellently

17वें ओवर में क्रीज पर दो नए बल्लेबाज मैदान पर थे. बेहदरीन और जोंकर लिए अब लक्ष्य नामुमकिन लग रहा था. लेकिन जोंकर ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी का प्रदर्शन कर भारतीय खेमें में खलबली मचा दी. 18वें ओवर में जोंकर ने तीन चौके और एक छक्का लगा दिया, जिसके बाद मेजबानों को 12 गेंदों में 35 रन बनाने थे. बुमराह के ओवर में फिर दोनों ने एक चौका और एक छक्के सहित कुल 16 रन बना दिए 

Bhuvneshwar Kumar Kept his nerve

7/7
Bhuvneshwar Kumar Kept his nerve

अंतिम ओवर में छह गेंदों पर 19 रन चाहिए थे और भुवनेश्वर कुमार की पहली गेंद पर चौका पड़ गया इसके अगली गेंद पर एक रन निकला जिसके बाद कुमार ने एक वाइड गेंद भी फेंक दी. लेकिन फिर भुवी ने अपना धैर्य नहीं खोया और अंतिम दो गेंदों पर कुल चार रन दिए और आखिरी गेंद पर जोंकर को कप्तान रोहित शर्मा के हाथों कैच करवा कर आउट कर दिया और मैच 7 रन की जीत के साथ भारत के नाम हो गया. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़