दीपावली की रोशनी में नहाया अमेरिकी विदेश मंत्रालय, शास्त्रीय संगीत के साथ राजनयिकों ने मनाया जश्न

भारत और अमेरिका के शीर्ष राजनयिकों ने सोमवार को यहां रोशनी के पर्व दीपावली का जश्न मनाया जिससे विश्व के दो सबसे बड़े लोकतंत्रों के बीच साझेदारी की ‘‘मजबूती’’ की झलक मिलती है. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Nov 06, 2018, 09:52 AM IST

अमेरिका में भारत के राजदूत नवतेज सरना और उप विदेश मंत्री जॉन सुलिवान विदेश मंत्रालय के फॉगी बॉटम मुख्यालय में हुए दीपावली समारोह के मुख्य अतिथि थे.

1/5

भारत-अमेरिका के मजबूत रिश्तों का प्रतीक

Symbol of India-US strong relationships

सुलिवान ने कहा कि विदेश मंत्रालय में दीपावली का जश्न भारत के साथ साझेदारी की मजबूती तथा सहिष्णुता, विविधता, आजादी और न्याय के साझा मूल्यों को दिखाता है. समारोह में विदेश मंत्रालय तथा भारतीय दूतावास के अधिकारियों समेत करीब 200 मेहमान शामिल हुए. यह पहली बार है जब विदेश मंत्रालय ने भारतीय दूतावास के सहयोग से दीपावली समारोह आयोजित किया.

2/5

भारतीय मूल के नागरिकों का किया जिक्र

Referring to the citizens of Indian origin

सरना ने कहा कि विदेश मंत्रालय में दीपावली का जश्न भारत और अमेरिका के लोगों के बीच बढ़ते आपसी संपर्क का संकेत है. उन्होंने अमेरिकी विदेश मंत्रालय समेत अन्य क्षेत्रों में भारतीय मूल के नागरिकों की बढ़ती प्रतिष्ठा तथा उनके योगदान को पहचाने जाने का जिक्र किया.

 

3/5

दिपावली का टिकट भी किया गया जारी

Deepavali ticket also issued

सरना ने दोनों देशों के करीबी सांस्कृतिक रिश्तों और उनके बीच समानताओं को मान्यता दिए जाने के तौर पर साल 2016 में अमेरिकी डाक सेवा द्वारा जारी दीपावली के टिकट का भी जिक्र किया.

4/5

शास्त्रीय संगीत की भी हुई प्रस्तुति

Presentation of classical music

सुलिवान ने दीपावली के मौके पर सभी भारतीयों को बधाई दी और इस कार्यक्रम को आयोजित करने के लिए भारतीय दूतावास तथा दक्षिण एशिया अमेरिकी कर्मचारी संघ का आभार जताया. इस मौके पर तबला तथा सितार पर हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत की प्रस्तुति भी दी गई.

5/5

रोशनी में नहाया विदेश मंत्रालय

US State Dept, Indian Embassy hold Diwali celebrations

वहीं, अमेरिका में स्थित भारतीय विदेश मंत्रालय दिवाली की पूर्व संध्या पर रोशनी में नहाया हुआ नजर आया. दिवाली के खास मौके पर विदेश मंत्रालय की पूरी इमारत को खास तौर पर गोल्डन कलर की लाइटों से सजाया गया था.(फोटो साभार : @USAndIndia)

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close