तेलंगाना चुनाव : भाकपा ने सीट बंटवारे के लिए कांग्रेस को दिया रविवार तक का समय
Advertisement

तेलंगाना चुनाव : भाकपा ने सीट बंटवारे के लिए कांग्रेस को दिया रविवार तक का समय

इससे पहले भी मंगलवार को भाकपा महासचिव सुधारकर रेड्डी ने तेलंगाना विधानसभा चुनाव में भाकपा-कांग्रेस के बीच सीटों का बंटवारे पर अनिश्चितता होने की बात कही थी.

भाकपा के राष्ट्रीय महासचिव सुधारकर रेड्डी(फाइल फोटो)

हैदराबाद: भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ने तेलंगाना विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सीटों के बंटवारे के लिए कांग्रेस को रविवार तक का समय दिया है और साथ ही संभावनाएं नहीं बनने पर अकेले दम पर चुनाव लड़ने के लिए संकेत दिये हैं. कांग्रेस, तेदेपा, भाकपा और तेलंगाना जन समिति (टीजेएस) ने कुछ सप्ताह पहले ही चुनाव पूर्व गठबंधन पर सैद्धांतिक सहमति बनाई थी. तेलंगाना में 119 सदस्यीय विधानसभा के लिए दिसंबर में चुनाव होने हैं.

चारों दलों के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर बातचीत चल रही है. कांग्रेस से जुड़े सूत्रों का कहना है कि सीटों का बंटवारा विधानसभा क्षेत्रों में जीत के आधार पर तय होगा. खास तौर से भाकपा और टीजेएस के नेताओं ने सीटों के बंटवारे में हो रही देरी पर अपनी नाखुशी जाहिर करने में कोई कोताही नहीं बरती है. कांग्रेस के सूत्रों का कहना है कि तेदेपा, भाकपा और टीजेएस अपने हक से ज्यादा सीटें मांग रही हैं.fallback

बुधवार को पीटीआई से बातचीत में भाकपा के राष्ट्रीय महासचिव सुरावरम सुधारकर रेड्डी ने कहा, ‘‘हम उनका (कांग्रेस) अनंत काल तक इंतजार (सीटों के बंटवारे के लिए) नहीं कर सकते हैं.’’ रेड्डी ने कहा, ‘‘21 अक्टूबर को, हमारी पार्टी कार्यकारिणी की बैठक है. हम तय करेंगे कि हमें गठबंधन करना है या फिर अकेले दम पर चुनाव लड़ना है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम चर्चा करेंगे कि क्या करना है.’’

भाकपा ने पहले ही कांग्रेस को 12 सीटों की सूची दी है जहां से वह चुनाव लड़ने को इच्छुक है. इनमें से नौ सीटों के लिए वामपंथी दल खास तौर पर जोर दे रहे हैं. रेड्डी ने कहा, ‘‘हम बातचीत करने को तैयार हैं.... एक या दो कम सीटों के साथ भी, सात-आठ सीटों पर भी.’’ प्रतिक्रिया मांगने पर एआईसीसी के तेलंगाना प्रभारी आर. सी. खूंटिया ने हालांकि इस धमकी को कमतर कर आंकने की कोशिश की. वास्तव में खूंटिया ने कहा कि सीटों के बंटवारे को लेकर उनकी कल रात भाकपा के वरिष्ठ नेता डी. राजा से उनकी लंबी बातचीत हुई. खूंटिया ने पीटीआई से कहा कि तेदेपा, भाकपा और टेजेएस से बातचीत चल रही है,हम सीट बंटवारे के पर जल्द फैसला करेंगे.

आपको बता दें कि मंगलवार को भाकपा महासचिव सुधारकर रेड्डी ने तेलंगाना विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) को चुनौती देने के लिये भाकपा और कांग्रेस के सीटों का बंटवारा नहीं हो पाने के कारण विपक्षी दलों के प्रस्तावित गठबंधन के भविष्य पर अनिश्चितता होने की बात कही थी.

यह भी पढ़ें: तेलंगाना में भाकपा कांग्रेस की अगुवाई वाले गठबंधन के बीच सीट बंटवारे को लेकर असमंजस : सुधाकर रेड्डी

Trending news