कुंभ 2019 होगा खास, अतिथि-श्रद्धालुओं को मिलेगा गंगा का स्वच्छ जल
Advertisement

कुंभ 2019 होगा खास, अतिथि-श्रद्धालुओं को मिलेगा गंगा का स्वच्छ जल

कुंभ के उपमेलाधिकारी राजीव कुमार ने ज़ी न्यूज से खास बातचीत में बताया कि इस बार 15 देशों के राष्ट्राध्यक्ष कुंभ आएंगे.

फाइल फोटो

प्रयागराज: प्रयागराज 'कुंभ 2019' के आयोजन की तैयारियां अब अपने अंतिम चरण में हैं और विश्व के इस सबसे बड़े समागम को ऐतिहासिक बनाने के लिए केन्द्र की नरेंद्र मोदी सरकार और उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार देश के हर गांव और विश्व के हर देश की भागीदारी सुनिश्चित करने में जुट गई है. कुंभ के उपमेलाधिकारी राजीव कुमार ने ज़ी न्यूज से खास बातचीत में कहा कि इस बार अतिथि और श्रद्धालुओं के लिए गंगा में स्वच्छ जल रहेगा. 

राजीव कुमार ने बताया कि कानपुर के भी सभी नाले बंद हो गए हैं. उन्होंने बताया कि इस बार लगभग एक लाख से ज्यादा विदेशी श्रद्धालु आएंगे और शाही स्नान से पहले गंगा में जल का प्रवाह बढ़ेगा. कुंभ के उपमेलाधिकारी ने बताया कि 15 देशों के राष्ट्राध्यक्ष कुंभ आएंगे. भारत की छवि खराब न हो, इसके लिए विदेशियों के लिए अलग से जेट्टी बनाए जाएंगे. 

इस बार कुंभ में 1 लाख 20 हजार टॉयलेट बनाए गए हैं. कुंभ मेले के लिए सरकार ने पूरी तैयारी कि है. अतिथि और श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई परेशानी न हो, इसके लिए 300 किलोमीटर का पथ तैयार किया गया है. 

पहली बार कुंभ क्षेत्र में इण्टीग्रेटेड कंट्रोल कमाण्ड एण्ड सेण्टर स्थापित किया गया है, जिससे किसी भी घटना पर सीधी नजर रखी जा सकेगी. कुंभ में टेण्ट सिटी, पेण्ट माई सिटी, अक्षयवट दर्शन, संस्कृति ग्राम आदि जैसी नई पहल की गई है. लेज़र शो और डिजिटल साइनेज की व्यवस्था हैं. कुंभ क्षेत्र का विस्तार 3200 हेक्टेयर तक में किया गया है. उन्होंने कहा था कि पहली बार 70 देशों के राजदूतों ने कुंभ आयोजन की तैयारियों को देखा तथा दुनिया के सबसे बड़े संगम का दर्शन किया.

Trending news